बिहार को मिला 18 पुलों का सौगात, गंगा नदी प्रत्येक 40 किलोमीटर की दूरी पर होगा एक पुल

बिहार के जाम की समस्या से छुटकारा पाने और यातायात को सुगम बनाने के लिए गंगा नदी पर प्रत्येक 40 किलोमीटर की दूरी पर एक पुल बनाने की योजना है. इससे पहले बिहार में 10 लेन के सिर्फ 4 पुल थे तो अब सरकार गंगा नदी पर 62 लेन के 18 पुलों का निर्माण कार्य करा रही है. अगले 100 सालों तक ट्रैफिक को देखते हुए सरकार गांधी सेतु के समानांतर में चार लेन के नए पुल का निर्माण कार्य जारी है. गांधी सेतु के समानांतर बन रहे गंगा ब्रिज के तैयार होने से पटना और से हाजीपुर होते हुए आवागमन और आसान हो जाएगा, इस पल को 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

हाल में ही बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर निर्माण कार्य का स्थल पर जाकर निर्माण की समीक्षा की, पूर्वी लेन का काम मार्च 2022 तक पूरा कर लिया जायेगा.

गांधी सेतु के पुराने ढांचा को बदल कर नया स्टील का सुपरस्ट्रक्चर बनाने के साथ-साथ बिहार में इस वक्त गंगा नदी पर कुल 18 नए पुलों का निर्माण किया जा रहा है, महात्मा गांधी सेतु से ठीक समानांतर एक 6 लेन का पुल बनाया जा रहा है. मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर डाउनस्ट्रीम में कच्ची दरगाह – बिदुपुर पुल का निर्माण कराया जा रहा है. वही अपस्ट्रीम की बात करें तो जयप्रकाश सेतु के समानांतर नए पुल प्रस्तावित है और जयप्रकाश सेतु के 10 किलोमीटर पश्चिम दिघवारा में 6 लेन का पुल बनना है, वही बख्तियारपुर से ताजपुर फोरलेन पुल और राजेंद्र सेतु के समानांतर सिक्स लेन पुल का निर्माण कार्य जारी है.

मुंगेर घाट पुल के अप्रोच रोड का काम दिसंबर में पूरा जाएगा तो दूसरी तरफ अगवानी घाट से सुल्तानगंज फोरलेन ब्रिज निर्माणाधीन है. विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल, मनिहारी से साहेबगंज के लिए नया फोरलेन पुल का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. बिहार सरकार के पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि बिहार में गंगा नदी पर प्रत्येक 40 किलोमीटर पर एक पुल होगा. पहले बिहार में 10 लेन के सिर्फ 4 पुल थे और आज 62 लेन के 18 नए पुलों का निर्माण चल रहा है.

Join Us

Leave a Comment