मुकेश अंबानी के रिलायंस (Reliance) रिटेल को दुनिया के सबसे बड़े सिंगल ब्रैंड रेस्टोरेंट चेन सबवे (Subway) का भारतीय कारोबार पसंद आ गया है। कंपनी 1,488 से 1,860 करोड़ रुपये में सबवे (Subway) का भारतीय कारोबार खरीदने के लिए चर्चा चल रहा है।
दअरसल रेस्टोरेंट चेन सबवे (Subway) अपने चीफ एग्जीक्यूटिव John Chidsey के नेतृत्व में रीस्ट्रक्चरिंग कर रही है। महा मारी संकट के दौर में कंपनी की बिक्री पर काफी उल्टा असर पड़ा है।जिसके कारण कंपनी लागत में कटौती और कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी कर रही है।
इधर रिलायंस रिटेल अभी ग्रॉसरी, ई-फार्मेसी से लेकर फैशन और फर्नीचर तक के कारोबार में है। अब वह अपने बुके में क्विक सर्विस रेस्टोरेंट में लगा हुआ है।
600 स्टोर हासिल हो जाएँगे।
यदि यह बातचीत सफल रही तो रिलायंस इंडस्ट्रीज को भारत भर में सबवे (Subway) के करीब 600 स्टोर हासिल हो जाएंगे। इधर मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर रिलायंस (Reliance) सबवे (Subway) को खरीद लेता है तो इससे Domino’s, पिज्जा हट, बर्गर किंग, स्टारबक्स आदि को जबरदस्त चुनौती मिलेगी।
कारोबार को सही दिशा देने की कोशिश
ग्लोबल चेन सबवे (Subway) अपने भारतीय कारोबार को सही देने की कोशिश कर रही है। इसके पहले साल 2017 में भी सबवे (Subway) के कई भारतीय फ्रेंचाइजी ने मिलकर एक प्लेटफॉर्म तैयार किया था और निवेशकों को ढूँढने की भी कोशिश की थी।
सबवे (Subway) ने ‘मास्टर फ्रेंचाइजी नियुक्त किया है जो कि स्टोर के क्लस्टर या छोटे पार्टनर के साथ मिलकर सब-फ्रेंचाइजी स्टोर नियुक्त किया है। डाबर के प्रमोटर अमित बर्मन की फूड रिटेल कंपनी लाइट बाइट फूड ऐसी ही पार्टनर है। सबवे (Subway) का संचालन Doctor’s एसोसिएट के द्वारा किया जाता है जो कि हर फ्रेंचाइजी से 8 फीसदी का रेवेन्यू हासिल करता है।