रामदेव बाबा के पतंजलि को टक्कर देन की तैयारी मे गौतम अडानी, करने जा रहे हैं ये बड़ा काम

गौतम अडानी साल 2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बिजनेसमैन बन गए हैं। भारतीय कारोबारी गौतम अडानी का इस साल संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है। अपनी संपत्ति को बढ़ाने के मामले में गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में रहे अमेजन के जेफ बेजोस और एलन मस्क को भी पीछे छोड़ दिया है।

जैसा कि आपको पता हो गौतम अडानी और रामदेव बाबा के बीच लंबे समय से खाद्य तेल मे अपनी अपनी बादशाहत कायम करने की लड़ाई चल रही है। उन दोनों के बीच यह लड़ाई रूचि सोया के अधिग्रहण को लेकर शुरू हुई थी, जो अब तक निरंतर चलती आ रही है। अब गौतम अडानी, अडानी विल्मर का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO लाने जा रहे हैं।

रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, अडानी विल्मर का IPO लाने के लिए अगले सप्ताह मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) जमा किया जा सकता है। रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि अडानी विल्मर 5000 करोड़ रुपए का IPO ला सकते हैं। IPO के लिए जेपी मॉर्गन, कोटक महिंद्रा कैपिटल और ICICI SECURITIES को संभावित बैंकर बताया जा रहा है।

आपको बता दें कि अडानी विल्मर , अडानी ग्रुप की ही एक कंपनी है, जिसे साल 2027 तक मे देश की सबसे बड़ी फूड कंपनी बनने का लक्ष्य रखा है। साथ ही ऐसा भी कहा जा रहा कि इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए IPO लाया जा रहा है। इस IPO से जो राशि प्राप्त होगी, उससे व्यापार का विस्तार किया जाएगा।

फिलहाल खाद्य तेल के व्यापार में अडानी विल्मर की बाजार हिस्सेदारी करीब 20 फीसदी है। अडानी विल्मर अडानी ग्रुप और सिंगापुर की कंपनी विल्मर का जॉइंट वेंचर है, जिसमें कि दोनों की आधी आधी हिस्सेदारी है। अडानी विल्मर को साल 1999 में स्थापित की गयी थी। फॉर्च्यून रिफाइंड ऑयल अडानी विल्मर का सबसे मशहूर ब्रांड है। इसके साथ कंपनी द्वारा खाने के तेल, बासमती चावल, आटा, मैदा, सूजी, दाल और बेसन का भी कारोबार किया जाता है।

इधर वर्तमान मे अडानी ग्रुप की शेयर बाजार में 6 कंपनियां सूचीबद्ध हैं, जिसमें कि अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस शामिल हैं। ऐसी स्थिति में अगर अडानी विल्मर IPO ले आती है तो शेयर बाजार में यह अडानी ग्रुप की सातवीं कंपनी हो जायेगी।

अब अडानी विल्मर की सीधी प्रतिस्पर्धा रुचि सोया है। रुचि सोया भी खाद्य तेल तथा अन्य खाद्य उत्पाद बनाती है। जब रुचि सोया दिवालियेपन से गुजर रही थी तभी बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने रुचि सोया को अडानी विल्मर से अधिक बोली लगाकर 4,350 करोड़ रुपए में खरीद लिया था।

Join Us

Leave a Comment