बिहार से भागलपुर के गरिमा और चंपारण के रामनगर के अरुणोदय बनें CLAT परीक्षा में स्टेट टॉपर

बिहार राज्य में एक बार फिर CLAT के रिजल्ट में बिहार के लाल ने परचम लहराया है। बुधवार को देर शाम कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) का रिजल्ट जारी किया गया। ऑफिशियल वेबसाइट clatconsortiumofnlu.ac.in पर सफल विद्यार्थियों का रिजल्ट अपलोड कर दिया गया जिसमे बिहार के भागलपुर के गरिमा बंका स्टेट टॉपर हुई हैं, जिनका निवास स्थान भागलपुर का खरमनचक मुहल्ला है वही साथ ही पश्चिमी चंपारण के रामनगर के रहनेवाले अरुणोदय ने राज्य भर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है तो वहीं खगड़िया के मयंक को इस परीक्षा मे तीसरा स्थान मिला है।

बिहार की छात्रा पूरे देश मे रही नौवे स्थान पर

अगर बात ऑल इंडिया रैंकिंग की करे तो गरिमा नौवे स्थान पर रही और उन्हें 113.02 अंक मिले हैं। अरुणोदय को 109.75 अंक मिले है और वे ऑल इंडिया रैंक मे 21वे स्थान पर है तो वहीं, बिहार के मयंक को ऑल इंडिया रैंक 97 हासिल हुआ है और उन्होंने 102.50 अंक प्राप्त किए हैं।

अरुणोदय (रामनगर, पश्चिमी चम्पारण,बिहार) 109.75 अंक

आन्सर मे किया गया सुधार

आपको बता दे कि क्लैट की परीक्षा संपन्न होने के बाद सीएनएलयू द्वारा UG और PG दोनों के लिए 23 जुलाई के दिन प्रोविजिनल उत्तर जारी की गई थी। उत्तर की जारी किए जाने के बाद विद्यार्थियों से आपत्ति भी माँगी गयी थी। आपत्तियों की समीक्षा के बाद सीएनएलयू द्वारा क्लैट यूजी 2021 के प्रश्न संख्या 143 को रद्द कर दिया गया और प्रश्न संख्याओं 61, 86, 98 और 145 के लिए पहले जारी किए गए आंसर की में बदलाव किया गया। CLAT PG 2021 के प्रश्न संख्या 116 के आंसर की मे भी संशोधन किया गया। CLAT 2021 के फाइनल उत्तर को भी CLAT RESULT 2021 के साथ ही जारी किया गया है।

साथ काउंसेलिंग की प्रक्रिया हुई शुरू

CLAT ने सफल विद्यार्थियों की रिजल्ट जारी करने के साथ ही पहली MERIT LIST भी जारी कर दी है। फर्स्ट काउंसेलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। 30 जुलाई के दोपहर 12 बजे तक पंजीकरण करवाने की आखिरी तिथि है। मेरिट लिस्ट के आधार पर काउंसेलिंग प्रक्रिया होगी। काउंसेलिंग फीस भी निर्धारित कर दी गई है, जो 50 हजार रुपये है। काउंसेलिंग फीस को बाद में यूनिवर्सिटी फीस के रूप में जोड़ा जाएगा। काउंसेलिंग में जो विद्यार्थी शामिल होंगे उनकी फर्स्ट मेरिट लिस्ट 1 अगस्त तक जारी कर दी जायेगी।

चुने गये विद्यार्थियों को सीट को स्वीकार या लॉक करना होगा और सारे जरुरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। पाँच अगस्त से पहले NLU को निर्धारित शुल्क भी पे करना होगा। 9 अगस्त को दुसरी आवंटन लिस्ट जारी की जायेगी तो वहीं 13 अगस्त को तीसरी आवंटन लिस्ट जारी की जायेगी।

Join Us

Leave a Comment