बिहार में नदियों के बढ़ते जलस्तर के बीच अगले 3 दिनों तक बारिश को लेकर इन 12 जिलों में रेड अलर्ट जारी

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कई नदियां उफान पर है और कई नदियां लाल निशान से ऊपर बह रही हैं इस कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। राजधानी पटना में गंगा नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण पटना समेत आसपास के जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है।

इसी बीच मौसम विभाग ने बिहार में 15 अगस्त तक लगातार बारिश होने की आशंका जताई है। ज्यादातर नदियां उफान पर हैं इसी बीच बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने बिहार के 12 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

पटना में गंगा घाट की स्थिति

इन 12 जिलों में जमुई, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, सुपौल, किशनगंज, अररिया, खगड़िया, मधेपुरा, बांका, और मुंगेर शामिल है। इन जिलों में 15 अगस्त तक मूसलाधार के साथ वज्रपात की संभावना जताई गई है। इसके अलावा मौसम विभाग ने 12 और जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जहां मध्यम वर्षा की संभावना है, जिसमें पटना भी शामिल है।

बिहार में गुरुवार को 20 जिलों में भारी बारिश हुई है। बीते 24 घंटों में 22 मिलीमीटर वर्षा हुई है और प्रदेश में अब तक 741.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश जिलों में मध्यम वर्षा की संभावना है और कुछ जिलों में मुसलाधार वर्षा हो सकती है इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार अगले 3 दिनों तक मॉनसून काफी सक्रिय रहेगा। बिहार में उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम दक्षिण पूर्व और उत्तर मध्य हिस्सों में मॉनसून सक्रिय है। नेपाल और पड़ोसी राज्यों में लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा, बलान, कमला, बागमती, कोसी समेत कई नदियां उफान पर हैं। स्थिति को ध्यान रखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने 14 एनडीआरएफ और 7 एसडीआरएफ की टीमों की तैनाती कर दिया है। इसके अलावा बख्तियारपुर, भोजपुर सहित कई संवेदनशील इलाकों में इन टीमों को 24 घंटे सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

Join Us

Leave a Comment