बिहार: पर्यटन विभाग इन शहरों मे खोलेगा होटल, पुराने होटल भी होंगे हाइटेक सुविधाओं से लैस

बिहार सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए इस क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रही है जिसके तहत अब पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए खास उपाय करने जा रही है। पर्यटक विभाग अपने अंतर्गत आने वाले सभी होटलों, रेस्टूरेंट व पर्यटन स्थलों को और बेहतर करने की तैयारी में लगी हुई है। देश-विदेश से बिहार की यात्रा पर आए पर्यटकों को लुभाने के लिये पर्यटन विभाग द्वारा अपने होटल व रेस्टोरेंटों में खाने-पीने की चीजो की कीमतों को पहले से कम और आकर्षक किया जाएगा।

पर्यटन विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, मेंटेनेंस पॉलिसी भी तैयार कर ली गई है, जिसे जल्द लागू कर प्रभाव में ला दिया जाएगा। विभाग की ओर से नालंदा, गया व बिहारशरीफ में नये होटल तथा रेस्टूरेंट खोले जाने की भी योजना है। जिसके लिए जमीन चिन्हित की जा रही है। नालंदा में दो, गया मे तीन, बिहारशरीफ में एक नये होटल खोले जाने की योजना है। जिसके लिए विभाग द्वारा प्रस्ताव जल्द ही सरकार को भेजा जाएगा। इसके साथ ही विभाग द्वारा पहले से संचालित हो रहे होटलों में सुविधाओं को बढ़ाए जाने की बात की जा रही है।

पुराने होटल होंगे हाईटेक

पर्यटन विभाग के होटलों में बिहार की कलाकृतियां दिखेगी जिसके तहत पुराने होटल एवं रेस्टोरेंटों को मधुबनी पेंटिंग से सजाया जाएगा। पुराने होटलों को पहले से और बेहतर बनाने के लिए विभागीय स्तर पर काम शुरू कर दी गई है और कहा गया है कि चल रही एजेंसी का चयन किया जाएगा जो होटलों के नवीनीकरण का काम करेगी। कलाकृतियों के साथ होटलों के सुंदरीकरण के लिए आर्ट कॉलेज के छात्रों की भी मदद ली जाएगी।

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के बाद पर्यटन विभाग की ओर से पुराने होटलों के नवीनीकरण के लिए समीक्षा बैठक की जाएगी। पुराने होटलों का मरम्मत कर उन्हें आकर्षक बनाया जाएगा और सभी हाईटेक एवं मूलभूत सुविधाओं से उन्हें लैस किया जाएगा। इसके लिए पुराने होटलों का विभाग द्वारा सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।

पर्यटन विभाग की ओर से खोले जाने वाले होटलों में पर्यटक को कोई लिए रेस्टोरेंट, वाईफाई, बस, छोटी छोटी गाड़ी और साफ-सफाई आदि मूलभूत सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी इसके अलावा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी निगरानी समेत अलावा सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जाएगी।

Join Us

Leave a Comment