बिहार को मिलेगा एक और हाईवे, दिसंबर 2022 तक डोभी-गया-पटना हाईवे बनकर हो जाएगा तैयार

बिहार को एक और सौगात मिलने वाली है। डोभी-गया-पटना राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य अगले साल के दिसंबर महीने तक पूरा होने की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 83 का निर्माण कार्य पूरा होते ही गाडियां फर्राटा भरेगी। आवागमन करने वाले यात्रियों को भी सुविधा होगी।‌

फिलहाल सड़क की खराब स्थिति के चलते गया से पटना जाने के लिए 109 किलोमीटर का सफर तय करने में 4 से 5 घंटे का समय लग जाता है। जबकि हाईवे के बनने से दो से ढाई घंटे में सफर तय किया जा सकेगा। साल 2022 के अंतिम तक इसके निर्माण कार्य पूरा होने के आसार है। बता दें कि सड़क निर्माण की प्रक्रिया साल 2020 से ही शुरू है, लेकिन कोरोना काल और खराब मौसम के चलते सड़क निर्माण कार्य में विलंबता आई है। सड़क निर्माण में लगी कार्य एजेंसी का कहना है गया, जहानाबाद और पटना जिले के 10 से 15% का काम पूरा हो चुका है। दूसरे चरण की निर्माण प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

भूतल एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा डोभी से गया-पटना सड़क निर्माण का कार्य 1672 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। योजना की शुरुआत में 1232 करोड़ रुपए की लागत का प्रस्ताव आया था। उस दौरान हैदराबाद की एक कार्य एजेंसी काम कर रही थी, लेकिन कुछ महीने बाद ही कंपनी में काम करने से मना कर दिया। कई महीने तक काम प्रभावित हुए।

केंद्र सरकार, एनएचआई और भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने भी कोशिश की। फिर हाईकोर्ट ने सड़क निर्माण को संज्ञान में लेते हुए गया, जहानाबाद और पटना तीन अलग-अलग जिले में टेंडर निकाले। तीन अलग-अलग कंपनी सड़क निर्माण का कार्य कर रही है, जिसके चलते काम काफी तेजी से हो रहा है।

Join Us

Leave a Comment