पहले प्रयास में UPSC क्लियर किया IRS पद मिलने से थे निराश, फिर दूसरे प्रयास में ऐसे IAS बने अभिषेक

दिल्ली से आने वाले अभिषेक ने 12वीं की पढ़ाई के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ कॉमर्स की पढ़ाई पूरी की। लोगों की मदद हो इसके लिए कुछ ऐसा किया जाए तब उन्होंने सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने की सोची। फिर किया था ग्रेजुएशन पूरा होते ही अभिषेक ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। सकारात्मक रवैए के साथ एक साल जमकर मेहनत की और यूपीएससी की परीक्षा दी। अपने पहले ही प्रयास में 111वीं रैंक हासिल कर कामयाबी पाई।

111 वी रैंक लाने वाले अभिषेक को इंडियन रेवेन्यू सर्विस में अधिकारी के लिए चयन हुआ। लेकिन अभिषेक आईएएस अधिकारी बनना चाहते थे, लिहाजा आईआरएस के ट्रेनिंग के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। यूपीएससी की परीक्षा दी और दूसरे ही प्रयास में 24 साल की उम्र में अभिषेक ने 24वीं रैंक हासिल की। आईएएस अधिकारी बनने का सपना भी साकार किया।

सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए अभिषेक कहते हैं, किताबों के पढ़ाई के साथ ही समय-समय पर इसका रिवीजन करते रहना चाहिए। देश दुनिया में चल रहे खबरों पर भी बारीकी से नजर रखनी चाहिए। रोजाना समाचार पत्रों के साथ मॉक टेस्ट की भी प्रैक्टिस हो ओर अपनी गलतियों को सुधारते हुए बेहतर रणनीति के साथ यूपीएससी की तैयारी करें। यकीनन सफलता मिलेगी।

अभिषेक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं। पिता पेशे से बिजनेसमैन है और मां घर में ही काम-काज देखती है। आईएस अभिषेक बैडमिंटन खेलने और संगीत सुनने के भी शौकीन है। सिविल सर्विसेज में आने के पीछे अभिषेक दादा और मामा को श्रेय देते हैं। दादा सरकारी नौकरी में थे। और वह आईएएस बनने के लिए अभिषेक को हमेशा प्रेरित करते रहें। परिवार ने भी खूब सपोर्ट किया।

Join Us

Leave a Comment