अब घर में बिजली के लिए पहले करना होगा पेमेंट, बदल गया नियम, पढ़ें पूरी खबर

बिजली बिल भुगतान को लेकर केंद्र सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। राजधानी दिल्ली जैसे इलाके के लोगों को पहले ही मोबाइल रिचार्ज की तरह, इसका रिचार्ज करवाना पड़ेगा यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में उपलब्ध रहेगा। उसके बाद ही घर में बिजली की रौनक उठेगी।

केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर देश के तमाम शहरों में सभी लोगों के घरों तक स्मार्ट इलेक्ट्रिक मीटर लगाने का निर्देश दिया है। जहां साल 2020 में 15 फीसद का नुकसान हुआ था, वैसे शहरों में 2023 तक स्मार्ट मीटर को लगाया जाएगा। जहां विद्युत विभाग को ज्यादा घाटा लगा था, वैसे इलाकों में शीघ्र ही स्मार्ट मीटर को लगाया जाएगा।

बता दें कि प्रीपेड स्‍मार्ट मीटर मोबाइल की तरह ही रिचार्ज होगा। राजधानी दिल्ली में रहनेने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में इसका रिचार्ज करवा सकेंगे। जब बिजली का इस्तेमाल ज्यादा हो जाता है, तो इसमें बिजली सप्लाई होना स्वत: बंद हो जाएगी।

बता दें कि इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर अन्य मीटर के मुकाबले काफी महंगा है। केजरीवाल सरकार के द्वारा प्रत्येक महीने ग्राहकों को 200 यूनिट तक बिजली उपभोग करने पर किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

पूरे भारत में सौभाग्य योजना के द्वारा बिजली का कनेक्शन देने की योजना है। सरकार के द्वारा इसी साल के मार्च में इसकी जानकारी भी दी गई थी। सभी राज्यों के लोगों को विद्युत से जोड़ने की योजना की बात सरकार ने कही थी।

Join Us

Leave a Comment