अब प्रधान डाकघरों के माध्यम से स्पीड पोस्ट की बुकिंग,पार्सल रजिस्ट्री या फिर पीएलआई की प्रीमियम के भुगतान करने जैसे काम डिजिटल पेमेंट के जरिए आसानी से हो जाएंगे। डाकघर के पॉइंट ऑफ सेल काउंटर पर बार कोड लगाया गया है। यहां आने वाले लोग मोबाइल से स्कैन करके यूपीआई के थ्रू ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। काउंटर पर लगे बारकोड की रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश खन्ना ने यह जानकारी दी।
प्रधान डाकघर को हाईटेक करने की ओर कैशलेस पेमेंट की डिजिटल सुविधाओं में विस्तार किया गया है। कई बार काउंटर पर भुगतान करने वाले लोगों को खुले पैसे ना होने की वजह से काफी परेशानी होती है। देश और विदेश भेजे जाने वाले पार्सल का शुल्क कम हो जाता है। इन्हीं परेशानियों के मद्देनजर भारतीय डाक द्वारा स्पीड पोस्ट की बुकिंग, पार्सल और पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के भुगतान के लिए इस व्यवस्था को लागू किया गया है। काउंटर पर लगे बार कोड को स्कैन करके लोग आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।
भारतीय डाक आपकी सुविधा के लिए वित्तीय डिजिटलीकरण के क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। अब आप हमारे नए भुगतान सुविधा – यूपीआई के साथ कैशलेस हो सकते हैं और परेशानी मुक्त लेनदेन का अनुभव कर सकते हैं। #DigitalDostIndiaPost pic.twitter.com/teroQ4oLOC
— India Post (@IndiaPostOffice) April 18, 2022
सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने जानकारी दी कि क्यू आर कोड ऑनलाइन भुगतान की सुविधा के लिए मार्च और फरवरी महीने में सर्वे किया गया था। पायलट परियोजना के तहत सर्वे में पहले फेज में सुल्तानपुर प्रधान डाकघर को चुना गया। यहां अब ऑनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रधान डाकघर के जीमेल पर मुख्यालय द्वारा बारकोड भेजा गया है।
सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने जानकारी दी कि बारकोड को डाउनलोड करने के बाद काउंटर पर इसे लगा दिया गया है। पार्सल निदेशालय को सुबह इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी। रिपोर्ट तलब करने के बाद सुबह के 11:00 बजे से लोग बारकोड स्कैन कर के भुगतान कर सकेंगे। अधीक्षक ने कहा कि इस व्यवस्था के शुरू होने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।