लेमन ग्रास के पौधे की कीमत 75 पैसे, खेती में कम रख-रखाव और कमाई लाखों में, जाने पूरी प्रक्रिया

लेमनग्रास से होने वाले बंपर कमाई को देख किसान अब लेमनग्रास की खेती पर जोर दे रहे हैं। इस पौधे से निकलने वाले तेल से कॉस्मेटिक आइटम, साबुन, दवा बनाई जाती है। बड़ी-बड़ी और मल्टीनेशनल कंपनियां अपने उत्पाद में लेमन ग्रास के तेल का उपयोग करती है। यही कारण है कि लेमनग्रास की मांग आज बहुत ज्यादा है।

लेमनग्रास का एक पौधा मात्र 75 पैसे में आसानी से मिल जाता है, इस पौधे में कीट लगने की संभावना ना के बराबर है, लिहाजा कीटनाशक छिड़कने की भी जरूरत नहीं है। पौधे की पत्तियां करवी रहती है, जीव-जंतुओं से भी सुरक्षित रहता है। लेमनग्रास के पौधों को एक विधि की तरह लगाया जाता है।

लेमन ग्रास एक फीट की दूरी पर लगाना होता है। लेमनग्रास का पौधा 6 महीने में ही तैयार हो जाता है। हर 70 से 80 दिनों में इसकी कटाई होती रहती है। एक साल में पांच से छः बार इसकी कटाई होती है। एक बार पौधा लगाने के बाद किसानों को छ: से सात तक पौधे लगाने की आवश्यकता नहीं है, पौधे से इतना मुनाफा है कि इसे बारहमासी मुनाफा देने वाले पौधे की संज्ञा दी जाती है।

अगर आप भी लेमन ग्रास की खेती करना चाहते हैं, तो दिए सूत्रों पर संपर्क कर सकते हैं। केंद्रीय औषध एवं सगंध पौध संस्थान (सीमैप) फोन नंबर : 0522-2718629

Source- Gaon connection

Join Us

Leave a Comment