राजधानी पटना में बनेगा डबल डेकर रोड, इन एरिया को होगा फायदा, मिलेगी जाम से मुक्ति

बिहार की राजधानी पटना में यातायात को सुचारू और जाम से मुक्त बनाने के लिए डबल डेकर रोड बनाई जाएगी। गांधी मैदान के समीप स्थित कारगिल चौराहे से एनआईटी मोड़ तक डबल डेकर रोड बनाई जाएगी।

इस एलिवेटेड रोड को बनाने के लिए फाइनेंसियल बिडिंग कराई गई जिसमें अटल पथ बनाने वाली कंपनी गावर को सबसे ऊपर रही। गावर की ओर से रोड बनाने के टेंडर में 324 खर्च बताया गया। जिसके बाद गावर कंपनी को इस एलिवेटेड रोड को बनाने की जिम्मेवारी सौंपने की बात की जा रही है। इस एलिवेटेड रोड का कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के देखरेख में बनाया जाएगा।

काल्पनिक चित्र

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से अगले कुछ दिनों में कागजी प्रक्रिया पूरी कर कंपनी को वर्क आर्डर जारी कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि अक्टूबर तक इस पुल के निर्माण कार्य के शुरू होने की संभावना है और निर्माण कार्य का शिलान्यास इस माह के अंत तक होना है। इस 2070 मीटर लंबे डबल डेकर रोड को अगले 2 साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

डबल डेकर रोड के निर्माण के लिए पीएमसीएच के प्रसूति व हड्डी विभाग के बिल्डिंग को तोड़कर लगभग चार मीटर जगह ली जायेगी। पीएमसीएच के दोनों विभाग के बिल्डिंग को तोड़ने को लेकर पीएमसीएच के प्रशासन की ओर से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) मिल गगा है साथ ही यंग मेंस क्लब की ओर से भी एनओसी दे दी गयी है। आपको बता दें की अशोक राजपथ में भारी जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है पर डबल डेकर एलिवेटेड रोड के बन जाने से जाम से मुक्ति मिलेगी और यातायात और सुचारू होगा।

इस डबल डेकर पुल में एक तरह से आना और दूसरे तल्ले से जाना होगा यानी कारगिल चौक से एनआईटी जाने के लिए दूसरे तल्ले और एनआईटी से कारगिल चौराहा आने के लिए पहले तल्ले को प्रयोग में लिया जाएगा। वहीं एनआइटी मोड़ से कारगिल चौक आने के लिए पहले तल्ले वाले रोड से आयेंगे। वे बीएन कॉलेज के पास उतर कर गांधी मैदान की ओर आगे बढ़ेंगे। इसके बन जाने के बाद लोगों को अशोक राजपथ इससे जुड़े आसपास के जगहों पर जाने में काफी सुविधा मिलेगी।

Join Us

Leave a Comment