मुजफ्फरपुर स्टेशन की बदलेगी सूरत, मिलेंगे एयरपोर्ट वाली सारी सुविधाएं, खर्च होंगे 110 करोड़ रुपए

मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने वाली है। रेल मंत्रालय मुजफ्फरपुर स्टेशन को अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से सुसज्जित करने की तैयारी कर रही है। स्टेशन के वर्तमान ढांचे को तोड़कर नई इमारत में शिफ्ट किया जाएगा जहां हर तरह की सुविधाएं होंगी। बिहार के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को हर वो सुविधा मिलेगी जो एयरपोर्ट पर मिलती है।

बता दें कि स्टेशन को A1 श्रेणी के रेलवे स्टेशन में शुमार किया जाता है, लेकिन यहां से गुजरने वाले ट्रेनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसको आधुनिक बनाने की मांग नागरिकों के द्वारा होती रही है। जिसके बाद लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 29 जनवरी, 2021 को एक पत्र भेजकर आग्रह किया था। 12 अक्टूबर, 2020 को भी एक प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन कोरोना काल और दूसरी तकनीकी कारणों से उपेक्षित होना पड़ा था।

भारतीय रेलवे 110 करोड़ रुपए खर्च कर रेलवे डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत मुजफ्फरपुर जंक्शन का पुनर्विकास वह आधुनिकीकरण करने की योजना बनाई है। जिसके तहत स्टेशन का विस्तार, यात्रियों के लिए वातानुकूलित वेटिंग हॉल, वाई फाई सुविधाओं को बेहतर करने व पुरानी इमारत का मरम्मत कर बहुमंजिला इमारत बनाने में तब्दील किया जाएगा। स्टेशन का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। दीवारों को आकर्षक बनाने के लिए शाही लीची और मिथिला पेंटिंग की जाएगी। भारतीय रेलवे के मध्य पूर्व रेलवे के सोनपुर डिवीज़न के अंतर्गत आने वाले मुजफ्फरपुर स्टेशन के आधुनिकीकरण से लाखों यात्रियों को फायदा होगा।

Join Us

Leave a Comment