भागलपुर को सौगात, 838 करोड़ के लागत विक्रमशिला फोरलेन पुल का निर्माण अगले महीना होगा शुरू

भागलपुर शहर को एक और बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है।शहर के विक्रमशिला सेतु समांतर फोरलेन पुल को बनाए जाने को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है। इसी संबध में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी व जहाजरानी जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनेलाल की मौजूदगी में हुई बैठक में इस योजना को लेकर विस्तार से चर्चा हुई है। इसका निर्माण कार्य अक्टूबर महीने से शुरू कर दिया जाएगा।

विक्रमशिला सेतु समानांतर फोरलेन फुल का निर्माण कार्य अगले माह के पहले ही सप्ताह से शुरू होगा। इसके निर्माण कार्य का टेंडर मशहूर कंट्रक्शन कंपनी एलएनटी को इसी साल के फरवरी महीने में दिया गया था। साल 2025 से पहले इसका निर्माण कार्य पूरा कराए जाने का लक्ष्य है।

बता दें कि मिट्टी जांच की प्रक्रिया को मुंबई की कंपनी ने पहले ही पूरा कर लिया है, एलएनटी कंपनी भी मिट्टी का जांच करेगी। जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। पुल के दोनों पायो के मध्य में 100 मीटर का गैप दिया जाएगा। ताकि कोलकाता और बनारस से चलने वाली मालवाहक जहाजों को किसी तरह की कोई समस्या ना हो।

बता दें कि विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाली फोरलेन पुल की लंबाई 4.45 किलोमीटर होगी, जिसमें एप्रोच पथ की कुल लंबाई साढ़े 9 किलोमीटर होगी। इसके निर्माण में 838 करोड़ रुपए की लागत आएगी। वर्तमान पुल से 50 मीटर की दूरी पर इस पुल का निर्माण किया जाना है। पुल के बनने से भागलपुर के विकास को नई रफ्तार मिलेगी, वहीं शहर की खुबसूरती भी बढ़ेगी।

Join Us

Leave a Comment