बेटी के लिए जमा करें 125 रुपए, शादी के समय मिलेंगे एकमुश्त 27 लाख, जानें क्या है योजना।

LIC Jeevan Lakshya पॉलिसी के तहत अगर पॉलिसी धारक की नही रहता है तो परिवार को हर साल सम अश्योर्ड का 10% पेंशन की तरह मिलेगा। इस दौरान प्रीमियम बंद हो जाएगा और 25 साल पूरे होने पर मैच्योरिटी का भी लाभ मिलेगा।

LIC की कन्‍यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) बेटियों के लिए काफी प्रचलित योजना है। इस योजना का लक्ष्य बेटी की पढ़ाई,  उसकी शादी के लिए माता-पिता को बचत का जरिया उपलब्‍ध कराना है। दरअसल यह LIC की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Jeevan Lakshya Scheme) का कस्टमाइज्ड वर्जन है, लेकिन कंपनी के एजेंट इसे कन्यादान पॉलिसी के नाम से बेचते हैं।

LIC की यह पॉलिसी कम और ज्‍यादा, दोनों इनकम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं। इनमें फिक्‍स्‍ड इनकम के साथ पूंजी की सुरक्षा की गारंटी मिलती है। इसमें रोज 125 रुपए जमा करने पर 27 लाख रुपए मिलेंगे। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि यह योजना 25 साल के लिए है, लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना है. पॉलिसी के बीच में बीमाधारक की मृ त्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल सम अश्योर्ड का 10 % मिलेगा।

पिता की मृत्यु होने पर भी मुफ्त चलती रहेगी स्कीम

जीवन लक्ष्य योजना के तहत पॉलिसी के शुरू हो जाने के बाद पॉलिसी का लक्ष्य किसी भी हाल में समाप्त नहीं होता है। यही वजह है कि बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल सम अश्योर्ड का 10 % मिलता है।

पॉलिसी टर्म 13-25 साल

इस स्कीम के लिए पॉलिसी टर्म 13-25 सालों का है। प्रीमियम महीनवारी, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है। योग्यता की बात करें तो इसके लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। अधिकतम मैच्योरिटी उम्र 65 वर्ष है।

पॉलिसी टर्म से तीन साल कम है प्रीमियम पेइंग टर्म

प्रीमियम पेइंग टर्म का बात करें तो यह पॉलिसी टर्म से 3 साल कम होता है। इसके साथ LIC दो तरह का राइडर- एक्सिडेंटल डेथ एंड डिसएबिलिटी राइडर की सुविधा देता है. दूसरा राइडर न्यू टर्म अश्योरेंस राइडर है।

दो साल बाद लोन की भी सुविधा

मैच्योरिटी बेनिफिट की बात करें पॉलिसी होल्डर के जिंदा रहने पर सम अश्योर्ड के साथ-साथ सिंपल रिविजनरी बोनस का लाभ मिलेगा। इसके अलावा एडिशनल बोनस का भी लाभ मिलता है। इसके अलावा पॉलिसी के दो साल पूरे होने पर लोन का भी लाभ मिलता है।

टैक्स बेनिफिट

इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम जमा करने पर 80C के तहत डिडक्शन का लाभ मिलता है। मैच्योरिटी अमाउंट सेक्शन 10D के तहत टैक्स फ्री होता है।

मंथली प्रीमियम 1842 पर 13.50 लाख रुपए मिलेंगे

यदि A एक पॉलिसी धारक है जिसकी उम्र 30 साल है और वह 5 लाख रुपए का सम अश्योर्ड खरीदता है और पॉलिसी टर्म 25 साल है तो इसके लिए प्रीमियम पेइंग टर्म 22 साल होगा। एक्सिडेंटल राइडर और टैक्स समेत उसका मंथली प्रीमियम 1842 रुपए, तिमाही प्रीमियम 5526 रुपए, छमाही प्रीमियम 10934 रुपए और सालाना प्रीमियम 21634 रुपए होगा। सभी प्रीमियम की राशि राइडर और टैक्स के साथ है. 22 सालों में वह प्रीमियम के रूप में 4.60 लाख के करीब जमा करेगा और मैच्योरिटी पर कुल 13.50 लाख रुपए मिलेंगे। इसमें 5 लाख का सम अश्योर्ड है, रिविजनरी बोनस 6.20 लाख के करीब और एडिशनल बोनस 2.25 लाख के करीब है। अगर A 10 लाख का सम अश्योर्ड लेता है तो उसके लिए एक्सिडेंटल बेनिफिट राइडर के साथ सालाना प्रीमियम 43011 रुपए, छमाही प्रीमियम 21738 रुपए और तिमाही प्रीमियम 10986 रुपए होगा। मंथली प्रीमियम 3663 रुपए होगा।

Join Us

Leave a Comment