बिहार सरकार 1 करोड़ 29 लाख बच्चों को किताब खरीदने के लिए एक से दो दिन के भीतर मिलेंगे पैसे

राज्य के सरकारी विद्यालयों में पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ रहे 1 करोड़ 29 लाख बच्चों को शिक्षा विभाग 1 से 2 दिनों के भीतर अमाउंट को ट्रांसफर करेगी‌। बता दें कि शिक्षा विभाग कुल 402 करोड़ की बड़ी राशि बच्चों को किताब खरीदने के लिए देगी। यह राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे बच्चों के बैंक खाते में भेजा जाएगा।

कक्षा पहली से चौथी क्लास तक पढ़ रहे छात्र–छात्राओं को 250 रुपए, क्लास पांच से आठ तक के बच्चों को 450 रुपए की राशि बैंक खाते में भेजे जाएंगे। सूबे के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है, कि प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में किसी तरह की कोई बाधा उत्पन्न ना हो। इसके लिए 1 करोड़ 29 लाख 6682 बच्चों के खाते में पैसे भेजने पर राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है।

Ji

मालूम हो कि राज्य में कुल 72 हजार प्राथमिक विद्यालय है, जिनमें 1 करोड़ 29 लाख बच्चे पढ़ते हैं। जिनमें कक्षा 1 से लेकर 4 तक कुल 75 लाख 80 हजार बच्चे बच्चे पढ़ते हैं, जबकि क्लास 5 से लेकर 8वीं तक कुल 53 लाख 36 हजार बच्चे पढ़ते हैं। जिन्हें 1 से 2 दिनों के भीतर ही किताबों के लिए राशि बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

एक लंबे अंतराल के बाद राज के 72 हजार प्राथमिक विद्यालय खुले हैं। कोरोना काल से ही बच्चों का पढ़ाई प्रभावित होता रहा है, ऐसे में राज्य सरकार के इस फैसले से बच्चों को काफी फायदा मिलेगा। बता दें कि राज्य सरकार बच्चों को आर्थिक स्थिति के कारण पढ़ाई में कोई बाधा उत्पन्न ना हो, इसके लिए पोशाक की राशि भी प्रदान करती है।

Join Us

Leave a Comment