बिहार: राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए केंद्र से मिले और तीन हजार करोड़ रुपए, इन सड़कों की संवरेगी सूरत

नए वित्तीय वर्ष के लिए बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 2988 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में वार्षिक योजना के तहत यह दूसरी किस्त है। इसके पहले भी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा बिहार में नेशनल हाईवे के निर्माण के लिए तीन हजार करोड़ रुपये की मंजूरी मिली थी। सूत्रों के तहत मिली जानकारी के अनुसार वार्षिक कार्ययोजना के तहत संभवत: यह आखिरी किस्त है। नए वित्तीय वर्ष के लिए कुल 11 हजार करोड़ रुपये की योजना बिहार से सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजी गई थी।

पहले हजार करोड़ रुपए मिले

इस वित्तीय वर्ष के शुरुआत में राज्य मार्गों के निर्माण के लिए केंद्र द्वारा बिहार को तीन हजार करोड़ रुपये की कार्ययोजना को मंजूरी मिली थी। इस क्रम में केंद्र की ओर से यह आश्वासन दिया गया था कि जून में कुछ और स्वीकृति होगी। जिस क्रम में पुनः तीन हजार करोड़ रुपये के करीब मंजूरी दी गई है। पिछले वित्तीय वर्ष में दी गई राशि से इस वित्तीय वर्ष में लगभग एक हजार करोड़ रुपये की राशि अधिक है।

राष्ट्रीय राजमार्ग की वार्षिक कार्ययोजना की राशि के मामले में महाराष्ट्र पहले स्थान पर है, महाराष्ट्र के लिए कुल 23,027 करोड़ रुपये की वार्षिक कार्ययोजना की मंजूरी मिली है। महाराष्ट्र के बाद बिहार का पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के लिए दूसरी सबसे बड़ी राशि 12489 करोड़ स्वीकृत की गई है। चर्चा थी कि झारखंड के लिए पांच हजार करोड़ रुपये की वार्षिक कार्ययोजना की मंजूरी मिल सकती है, लेकिन झारखंड के लिए केंद्र की ओर से 3,460 करोड़ की वार्षिक कार्ययोजना को ही स्वीकृति मिली। वहीं पश्चिम बंगाल के लिए 1,601 करोड़ के कार्य योजना की स्वीकृति मिली है।

Join Us

Leave a Comment