बिहार में 6 इथेनॉल प्लांट के स्थापना को मिली मंजूरी, इथेनॉल खरीदेगी सरकारी कंपनियां

बिहार में भी इथेनॉल उत्पादन को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। बीते दिनों ही दिल्ली में तेल कंपनियों द्वारा बिडिंग में राज्य के एक दर्जन से भी ज्यादा इथेनॉल उत्पादन प्लांट लगाने वाली कंपनियों ने हिस्सा लिया था। जिसमें सरकार के द्वारा बिहार के छह कंपनियों को इथेनॉल खरीदने के लिए तेल कंपनियों को स्वीकृति मिल गई है जिसमें नालंदा के तीन इथेनॉल उत्पाद यूनिट को शामिल किया गया है।

राज्य के छह कंपनियों को एथेनॉल उत्पादन के लिए मिली मंजूरी में नालंदा के पटेल एग्री इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड की तीन यूनिट द्वारा इथेनॉल उत्पादन की खरीद करने को हरी झंडी मिल गई है। जबकि आरा और मुजफ्फरपुर की इथेनॉल उत्पादन यूनिट को मंजूरी मिली है। जिला अधिकारी योगेंद्र सिंह ने कहा कि पटेल एग्री इंडस्ट्रीज के तीन इथेनॉल यूनिट शामिल है। रोजाना 250 किलोलीटर से भी अधिक इथेनॉल का उत्पादन होगा।

पटेल एग्री के संचालक डॉ दिलीप कुमार ने कहा कि इथेनॉल उत्पादन के होने से पेट्रोल में होने वाली लगातार वृद्धि पर भी लगाम लगेगा। केंद्र सरकार ने पेट्रोल की बढ़ती कीमत को 2024 तक स्थिर करने की रणनीति बनाई हुई है। इथेनॉल उत्पाद के प्लांट लगने से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। जबकि बिहार इथेनॉल उत्पाद के नए हब के रूप में विकसित होगा।

Join Us

Leave a Comment