बिहार में राज्य का तीसरा सबसे बड़ा पशु आहार कारखाना खुलने की तैयारी शुरू, 36 करोड़ के लागत से बनेगा

बिहार में बहुत जल्द राज्य का तीसरा सबसे बड़ा पशु आहार कारखाना खोला जाएगा, जिसको लेकर राज्य सरकार ने मंजूरी भी दे दी है। 36 करोड़ की राशि से इसका निर्माण कराया जाएगा, कारखाने के निर्माण को लेकर अभी से ही कवायद शुरू हो चुकी है। ऐसी संभावना जताई जा रही है, कि मार्च 2022 से पहले ही इसका निर्माण कार्य शुरू करा लिया जाएगा।

खगड़िया के महेशखूंट में पशु आहार कारखाना खोला जाएगा। इसके खुलने से कोशी तथा सीमांचल के इलाकों के कृषकों के लिए वरदान साबित होगा। आसपास के लोगों को भी बेहद फायदा होगा, रोजगार की उपलब्धता भी बढ़ेगी।

बरौनी डेयरी के अधीन इस कारखाने का निर्माण कंफर्ट पटना करवा रही है। मक्का की खेती करने वाले किसानों को बड़ा फायदा होगा। बता दें कि बिहार में अभी सिर्फ राजधानी पटना और मुजफ्फरपुर में सुधा की फैक्ट्री है, तीसरी फैक्ट्री खगड़िया में खोली जाएगी। रोजाना 300 मेट्रिक टन उत्पाद वाले इस कारखाने में ऑटोमेटिक मशीन भी होगी।

वर्तमान में कोसी और सीमांचल के किसानों को पशुओं को खिलाने वाली दाना रांची और पटना से आती है, लेकिन खगड़िया में कारखाने के खुल जाने के बाद बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, सहरसा, मधेपुरा और सुपौल के किसानों को उचित मूल्यों में आसानी से दाना उपलब्ध हो पाएगी।‌ कारखाने में रोजाना 45 मेट्रिक टन मक्के की जरूरत होगी, मक्के की खेती करने वाले किसानों को बेचने की भी सुविधा होगी। कारखाने खुलने से 500 से भी अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

Join Us

Leave a Comment