बिहार में पटना को बुलेट ट्रेन की मिल सकती है सौगात, माँग हुई तेज

खबरों की मानें तो पटना को एक बड़ी सौगात मिल सकती है। भइंडियन रेलवे देश की राजधानी दिल्ली से वाराणसी (यूपी) तक हाई स्‍पीड बुलेट ट्रेन के परिचालन की योजना बना रही है। अभी तक इसकी मंजूरी नहीं मिली है। मंजूरी से पूर्व ही इस योजना में सूबे की राजधानी पटना तक इसके परिचालन की मांग तेज हो गई है।

बिहार चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज की ओर से इसकी मांग की गई है। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर निवेदन करते हुए कहा गया है–
” दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन के परिचालन का विस्तार करते हुए इस प्रोजेक्ट मे बिहार की राजधानी पटना को भी शामिल किया जाए।”

बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स इसको लेकर काफी सजग दिख रहा है। बता दें कि चैंबर की ओर से अवेदन लिखकर पीएम नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री को जबकि राज्यसभा और लोकसभा सदस्यों को भी इस पर ध्यान केंद्रित कराते हुए पत्र लिखा है। आवदेन पत्र में पीएम मोदी को इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करवाने की बात कही है।

बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पीके अग्रवाल कहते हैं–
“दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन चलाने के प्रस्ताव जारी किया गया है। हम सरकार से आग्रह करते हैं कि बिहार की राजधानी पटना तक इसका विस्तार किया जाए, क्योंकि जनसंख्या के दृष्टिकोण से बिहार देश का तीसरा बड़ा राज्य है। और यहां के लिए आवागमन के लिए रेल ही प्रमुख साधन है, जिसका उपयोग बिहार के जन सामान्य लोग करते हैं।”

बिहार को परिवहन के नजरिए से देखा जाए तो सबसे ज्यादा लोग रेल का ही सफर करते हैं। यहां के लोगों के लिए यह एक प्रमुख साधन है। सुविधा और सुरक्षा के दृष्टि से भी यह अहम है। दूसरे प्रदेशों में रोजगार के चलते यहां से रोजाना बड़ी तादाद में लोग रेल का सफर करते हैं।

Join Us

Leave a Comment