बिहार में पंचायत चुनाव का हुआ शंखनाद, 24 सितंबर से 11 चरणों में होगा इलेक्शन

बिहार के पंचायत चुनाव को लेकर एक बार फिर सरगर्मी तेज हो गई है। बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है। एक बार फिर पंचायत स्तर की राजनीति चरम पर होगी, जिसके लिए अभी से जनप्रतिनिधियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बार सूबे में 11 चरणों में चुनाव होंगे जिसकी आधिकारिक घोषणा हो गई है। इसकी सूचना 24 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा। वहीं पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होगा।

बीते दिन मंगलवार को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई में हुई राज्य मंत्रिमंडल की अहम बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अनुशंसा की गई तिथियों में चुनाव कराने का प्रस्ताव मंजूर कर दिया गया। हुई बैठक में कुल 17 प्रस्ताव को मंजूर किया गया। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव को 11 चरणों में कराने का निर्णय लिया है। जिसकी अधिसूचना 24 अगस्त 2021 को जारी की जाएगी।

11 चरणों में होने वाले चुनाव को दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में पहले करा दिया जाएगा। जो इलाका बाढ़ से प्रभावित हैं वहां चुनाव बाद में कराए जाएंगे। बता दें कि चुनाव 24 सितंबर से शुरू होगा। सितंबर महीने में दो दिन चुनाव होंगे। वहीं दूसरे चरण का मतदान 29 सितंबर जबकि अक्टूबर में 8, 20 और 24 तारीख को चुनाव होंगे।

वहीं नवंबर माह के 3, 15, 24 और 29 नवंबर को चुनाव होगा। साल के अंतिम महीने यानि दिसंबर महीने में दो दिन चुनाव होंगे। 8 दिसंबर और 12 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। बाढ़ से प्रभावित इलाकों में चुनाव तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी।

Join Us

Leave a Comment