बिहार में आने वाले 48 घंटे पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी पटना समेत 33 जिलों में कोल्ड को लेकर एडवाइजरी जारी की है। आने वाले 48 घंटों तक 33 जिलों में शीतलहर का प्रकोप रहेगा और इस दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर का धुंध छाया रहेगा। मौसम विभाग ने सर्द में सेहत को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ी इलाकों से आ रही हवाओं की रफ्तार 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही है जिस कारण राज्य में सर्दी का सितम जारी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, ठंडी उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलो मीटर ऊपर तक हो रहा है। इसके चलते आने वाले दो दिनों तक राज्य के 33 जिले ठंड की चपेट में रहेंगे। मौसम विभाग ने कहा है कि दो दिनों तक शीत दिवस की स्थिति बने रहने के चलते 48 घंटों तक मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि इस दौरान न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव का पुर्वानुमान नही है, लेकिन हल्के से मध्यम स्तर का धुंध राज्य के अलग अलग-अलग स्थानों पर अगले दो दिनों तक छाए रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जिन जिलों में कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया है उसमें दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद वउत्तर पश्चिम बिहार के 5 जिले पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज तथा उत्तर मध्य बिहार के 7 जिलों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर और उत्तर पूर्व बिहार के 7 जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार व दक्षिण पश्चिम बिहार के 6 जिलों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में आने वाले 24 से 48 घंटे तक कोल्ड डे की स्थिति रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य का सबसे ठंडा जगह सीतामढ़ी रहा। इस दौरान यहां का तापमान 6.1 डिग्री और अररिया में दर्ज किया गया। आईएमडी के मुताबिक पूरे राज्य में मौसम शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान है।

Join Us

Leave a Comment