बिहार में अलौली-कुशेश्वरस्थान रेलखंड निर्माण के लिए सर्वे का काम शुरू, 614 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

बिहार में प्रस्तावित रेल योजनाओं पर इन दिनों जोरों-शोरों से काम चल रहा है। लंबित रेल लाइन को भी पूरा करने का काम जारी है। इसी कड़ी में वर्षो से लंबित खगड़िया- कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना के सर्वे का काम शुरू हो गया है। बता दें कि खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल लाइन योजना के खंड अलौली से कुशेश्वरस्थान के बीच हाइड्रोलॉजिकल सर्वे जारी है। राइट्स की रिपोर्ट के बाद निर्माण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सोनपुर मंडल में मंडलीय समिति की आयोजित बैठक में इस पर बातचीत के बाद सोनपुर डिवीजन ने खगड़िया-अलौली और कुशेश्वरस्थान रेलवे परियोजना की स्थिति को साफ किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, अलौली से कुशेश्वरस्थान 25 किमी लंबी रेल लाइन की योजना के लिए हाइड्रोलॉजिकल सर्वे जारी है। 3 नदियों से होकर गुजरने वाली इस रेल लाइन परियोजना को लेकर पानी की स्थिति और पूलों की व्यवस्था को लेकर सर्वे का काम होना है। इसी के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जानी है।

प्रतीकात्मक चित्र

उधर, 18 किलोमीटर लंबी खगड़िया से अलौली के बीच रेल लाइन योजना का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। दूसरे चरण में अलौली से कुशेश्वरस्थान तक निर्माण कार्य की कवायद तेज है। मिली जानकारी के अनुसार, 614 करोड़ की राशि खगड़िया- कुशेश्वरस्थान के बीच 43 किमी लंबी नई रेल लाइन योजना पर खर्च की जाएगी। बता दें कि इस बार के पेश रेल बजट में इसके लिए 60 करोड़ की राशि की मंजूरी दी गई है। (इस आर्टिकल में चित्रों का प्रयोग प्रतीकात्मक रूप से किया गया हैं।)

Join Us

Leave a Comment