बिहार मानसून हुआ सक्रिय, इन जिलों में वज्रपात और भारी बारिश का अलर्ट हुआ जारी

इस बार बिहार में मॉनसून काफी प्रभावी रहा है जिस कारण सामान्य से अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई है. बीते 15 दिनों में मॉनसून लगातार कमजोर पड़ रहा था पर एक बार फिर से मॉनसून प्रभावी होता दिख रहा है.

मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार मानसून ट्रफ बिहार से होकर गुजर रहा है, जिस कारण राज्य के अधिकांश हिस्सों में वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा इलाज जारी करते हुए कहा गया है कि सोमवार को मानसून का ट्रफ बिहार से होकर बंगाल की खाड़ी के कम दवाब वाले क्षेत्र तक पहुंचेगा, इस वजह से मौसम में बदलाव के कारण भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उत्तरी भाग में भारी बारिश होने की संभावना है, उत्तरी भाग के अलावा बाकी अन्य जगहों पर भी अगले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग द्वारा जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है उनमें खगड़िया, किशनगंज, बेगूसराय, कटिहार और पूर्णिया शामिल है. मौसम विभाग ने यहाँ के लोगों से विशेष सावधानी की भी अपील की गई है. वज्रपात की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि खुले स्थानों पर न जाएं और पेड़ के नीचे शरण न लें. पक्के स्थानों पर ही रुकें.

मौसम विभाग ने पटना, नालंदा, गया, नवादा, औरंगाबाद, अरवल और जहानाबाद के लिए भी चेतावनी जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है. हालांकि, बारिश के कारण उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है, दूसरी ओर कई निचले इलाकों में नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के कारण बाढ़ की आशंका बनी हुई है.

Join Us

Leave a Comment