बिहार को सौगात, बरौनी और बाढ़ की दो विद्युत इकाइयां 27 नवंबर को लोकार्पित करेंगे सीएम नीतीश कुमार

बाढ़ और बरौनी के एक-एक विद्युत इकाइयों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 27 नवंबर को जनता को समर्पित करेंगे। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बरौनी बिजली घर की नौवीं इकाई और बाढ़ बिजली घर के स्टेज एक की पहली इकाई का उद्घाटन करेंगे। बरौनी बिजली घर की 250 मेगावाट तो बाढ़ में 660 मेगावाट की इकाई से व्यावसायिक उत्पादन शुरू भी हो चुका है। इसी महीने से बिहार के लोगों को बिजली घरों से बिजली की आपूर्ति होने लगी है। दोनों बिजली घरों के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ ही केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह, राज्य सरकार में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव और साथ में एनटीपीसी के आला अधिकारियों की मौजूदगी रहेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि बाढ़ बिजली घर की 660 मेगावाट की इस इकाई से बिहार को 401 मेगावाट बिजली की आपूर्ति शुरू हो चुकी है। वहीं बाढ़ के स्टेज दो की 1320 मेगावाट की दो यूनिट से बिहार को पहले ही 1198 मेगावाट बिजली आपूर्ति हो रही है। जबकि बरौनी के 250 मेगावाट क्षमता वाली नौवीं इकाई में एक नवंबर से ही कमर्शियल बिजली की आपूर्ति की जा रही है। एनटीपीसी के अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन समारोह के लिए तैयारी जोरों शोरों पर है।

थर्मल प्रतष्ठिान व उपनगरी में सड़क निर्माण, हेलीपैड, बाउंड्रीवाल, प्रकाश की समुचित व्यवस्था व रंग-रोगन का कार्य को युद्धस्तर पर किया जा रहा है। गौरतलब हो कि 15 दिसंबर 2018 को बिहार सरकार ने बरौनी बिजली घर को एनटीपीसी के अधीन कर दिया था। एक मार्च 2020 को ही बरौनी एनटीपीसी के स्टेज दो के 250 मेगावाट क्षमता वाली आठवीं इकाई से उत्पादन शुरू हुआ था। अब नौवीं इकाई से उत्पादन शुरू हुआ है जिसका लोकार्पण सीएम नीतीश कुमार करेंगे।

Join Us

Leave a Comment