बिहार को मिलने वाली है बड़ी सौगात, मार्च तक बनेंगे 778 ग्रामीण सड़कें व 315 पुलें

बिहार को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। बिहार में हो रही बारिश और बाढ़ के चलते ग्रामीण सड़के और पुलों के बंद परे निर्माण को 2022 मार्च के आखिर तक कराए जाने को लेकर सरकार ने कमर कस ली है। बता दें कि बाढ़ के चलते 778 ग्रामीण सड़कों और 315 पुलों का निर्माण कार्य पूरी तरह ठप है।

बता दें कि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा राज्य के ग्रामीण कार्य विभाग को 2200 किलोमीटर की लंबाई में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-1 तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 के तहत इस निर्माण कार्य को पूरा करने का आदेश दिया है।

जूनियर जी राव को 21 मार्च को पूरा करना था लेकिन ना होने की स्थिति में इसको राज्य सरकार को अपने द्वारा पूरा करना होगा। बता दें कि पीएमजीएसवाइ परियोजनाओं का काम केंद्र के 60 और राज्य की 40 फीसदी की हिस्सेदारी पर काम होता आ रहा है। केंद्र द्वारा साल 2020 के दिसंबर में ही इसको मंजूरी दे दी गई थी। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एक के तहत में 510 सड़क और 309 पुल निर्माण करवाने की बात थी।

मालूम हो कि उत्तर बिहार के ज्यादातर ग्रामीण इलाकें अभी भी बाढ़ से प्रभावित है। पानी कम होते ही सड़क और पुल बनाने का काम युद्ध स्तर पर किया जाएगा। इस योजना से रोजगार सृजन के साथ ही ग्रामीण इलाकों की परिवहन की स्थिति भी सुदृढ़ होगी।

Join Us

Leave a Comment