बिहार के 8000 से अधिक पंचायतों में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी खोलेगी अपना स्टडी सेंटर, यहाँ खुलेंगे कालेज

बिहार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर देने के लिए नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी राज्य के अंदर भूत एवं समृद्ध कॉलेजों और 8000 से अधिक पंचायतों में स्टडी सेंटर खोलने की तैयारी में लगी हुई है। इसको खोलने के लिए नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी एक्ट संशोधन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। संशोधन के जरिए ही अंगीकृत कॉलेजों को जोड़ा जाएगा।

बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग लगातार कोशिश में है कि राज्य के आबादियों के हिसाब से कॉलेज की संख्या बढ़ाई जाए खबरों की माने तो अंगीकृत कॉलेजों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए खोले जाने वाले उच्च शिक्षा केंद्र के लिए नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी अधिनियम में बदलाव करना होगा। इस संबंध में बिहार राज्य स्तर शिक्षा परिषद ने शिक्षा मंत्री को लिखे पत्र में एक्ट संशोधन में बदलाव को लेकर आग्रह किया है।

खुलने वाले सभी विशेष स्टडी सेंटर केंद्र दूरस्थ शिक्षा केंद्र के अधीन में संचालित होगा। बिहार के लगभग पंचायतों में इसको खोलने की तैयारी है, नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी इन सब में अग्रणी भूमिका निभाएगा। बता दें कि फिलहाल बिहार के 535 प्रखंडों में 313 प्रखंडों में कॉलेज नहीं है, जिसको खोलने को लेकर लगातार सरकार प्रयास कर रही है। इसके खोले जाने से बिहार के शिक्षा में सुधार आएगी वहीं छात्रों को होने वाली परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

Join Us

Leave a Comment