बिहार के युवाओं को सरकार दे रही है 10 लाख का लोन, 5 लाख होगा माफ, ऐसे करें आवेदन

इन दिनों उद्योग विभाग बिहार राज्य में उद्योग धंधे के विस्तार को लेकर नई-नई पहल कर रही है। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन सक्रिय हैं, वे लगातार राज्य के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में जाकर सरकार की योजना को धरातल पर उतार रहे हैं। अब बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए नीतीश सरकार ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की शुरुआत की है। बेरोजगार युवाओं को इस योजना के तहत आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से अनुदान राशि दी जाएगी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना की शुरुआत की है।

बिहार के रोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपए का ऋण दिया जाता है। ऋण के पैसे से बेरोजगार युवा अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं। इस योजना के तहत लोन में दी जाने वाली राशि के 50 फीसद सरकार माफ कर देती है यानी बाकी के 50 प्रतिशत ही रकम चुकाने पड़ते हैं। 84 किस्तों में लाभार्थियों को 5 लाख रुपए का भुगतान करना होता है।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। फिर पंजीयन के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा यहां पूछी गई तमाम जानकारी सबमिट करनी होगी। जानकारी भरते ही मोबाइल पर ओटीपी आएगा जो बॉक्स में दर्ज करना होगा। आवश्यक कागजात को भरने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Join Us

Leave a Comment