बिहार के बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही हर महीने 1 हजार रूपए, ऐसे करें आवेदन

राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत नीतीश सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने 1 हजार रुपए की स्वयं सहायता भत्ता दे रही है। राज्य के 5 लाख से अधिक युवा इस योजना से अभी तक लाभान्वित हो चुके हैं। विकसित बिहार 7 निश्चय योजना आर्थिक हल, युवाओं को बल के तहत बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए युवा की आयु 20 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। 12वीं पास होनी चाहिए। बिहार राज्य के निवासी ही इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे। अधिकतम 2 वर्षों तक सरकार आर्थिक मदद के रूप में हर माह 1 हजार रुपए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। युवाओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने जिले के जिला निबंधन परामर्श केंद्र (DRCC) या सात निश्चय के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।

योजना एवं विकास विभाग बिहार सरकार द्वारा इस योजना का लाभ उठाने वाले युवाओं को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत भाषा संवाद, व्यवहार कौशल एवं बुनियादी कंप्यूटर का ज्ञान फ्री प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। ‌अगर कोई लाभार्थी स्वरोजगार या कहीं नियोजन में है तो ऐसे युवा आवेदन करने से बचेंगे। राज्य के युवाओं के लिए अच्छा मौका है।

Join Us

Leave a Comment