बिहार के पटना में अलर्ट के निशान से ऊपर बह रही गंगा, बाढ़ की संभावना बढ़ी

हमेशा पानी से परेशान रहने वाले पटना वासियों के लिए अच्छी खबर नही है। पटना में बाढ़ की स्थिति लगातार बनी हुई है। छोटी नदियों से लेकर बड़ी नदियों तक का जलस्तर अलर्ट के निशान से ऊपर है। पटना में गंगा नदी दीघा घाट से लेकर गाँधी घाट तक पानी का जलस्तर ऊपर तक आ गया है।

जल संसाधन विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार दोपहर तीन बजे तक गंगा नदी दीघा घाट पर 50.48 मीटर के जलस्तर के साथ बह रही थी। यहाँ पर अलर्ट का निशान 50.45 मीटर है। गांधी घाट में गंगा का अलर्ट का निशान 48.60 मीटर है। यहाँ पर शनिवार को गंगा 49.28 मीटर के साथ बह रही थी।

गाँधी घाट पर पिछले कई दिनों से गंगा का जलस्तर काफी ज्यादा है और यह अलर्ट के निशान से ऊपर बह रही है। ऐसे में राजधानी वासियों और आस पास के इलाकों के लोग अभी से ही चिंतित है।

पटना जिले के मसौढ़ी, धनरूआ, संपतचक, फतुहा, खुसरूपुर और बख्तियारपुर के टाल और दियारा क्षेत्र में भी बाढ़ का पानी फैल रहा है। जिला प्रशासन ने बाढ़ संभावित क्षेत्र में बचाव-राहत के लिए सरकारी नाव, बांधों की मरम्मत और बाढ़ पी ड़ितों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाने का निर्देश दिया है। राहत शिविर में दोनों शाम भोजन और बारिश के बचाव के लिए पालीथीन का प्रबंध किया है।

Join Us

Leave a Comment