बिहार के गरीब बच्चे मुफ्त में करेंगे IIT-NEET की तैयारी, 27 को होगी परीक्षा, इस आईपीएस ने उठाया बीड़ा

बिहार के निर्धन गरीब बच्चों की पढ़ाई का बीड़ा आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने उठाया है। राज्य के 80 गरीब बच्चों को फ्री में इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। आर्थिक रुप से कमजोर बच्चों को ‘आइये प्रेरित करें बिहार’ (लेट्स इंस्पायर बिहार) मुहिम के तहत इन दोनों परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। गृह विभाग के विशेष सचिव आईजी विकास वैभव ने इस मुहिम की शुरुआत की है।

पहले फेज में राजधानी पटना और भागलपुर में बच्चों के लिए व्यवस्था की गई है। दोनों जगह 40 बच्चों का हॉस्टल बनकर तैयार है, जहां खान पान और कोचिंग की मुफ्त व्यवस्था होगी। बिहार के सभी जिलों में 27 फरवरी को परीक्षा का आयोजन होना है। सफल होने वाले 40-40 बच्चों को इस मुहिम के तहत फ्री में प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। ‘लेट्स इंस्पायर्ड बिहार’ के लोग बच्चों के घर जाकर उनका सत्यापन करेंगे। कोई भी छात्र परीक्षा दे सकता है, लेकिन वित्तीय रूप से कमजोर व प्रतिभावान छात्रों का ही चयन होगा। बता दें कि पटना में 20 बच्चों को आईआईटी और 20 को नीट जबकि 40 बच्चों को भागलपुर में आईआईटी की तैयारी कराई जाएगी।

आईपीएस विकास वैभव ने जानकारी दी कि हर जिले में परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा में छात्रों को सम्मिलित होने के लिए सही जानकारी या लिंक https://forms.gle/dERMzt4wkk2SdS46A पर जाकर भरनी होगी। पूरी जानकारी फॉर्म में भरते ही मुहिम से जुड़े लोग उनके घर जाकर संपर्क करेंगे।

अनुभवी शिक्षक छात्रों को आईआईटी और नीट की तैयारी करवायेंगे। विकास वैभव खुद इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। कोचिंग का कितना फायदा हो रहा है इसके लिए वे खुद समय-समय पर क्लास लेंगे और बच्चों की परीक्षा लेंगे। विकास वैभव कहते हैं कि शिक्षा, समता व उद्यमिता के क्षेत्र में योगदान करने के लिये स्वैच्छिक लोगों का अभियान है। हम इसे और आगे तक लेकर जायेंगे।

Join Us

Leave a Comment