बिहार के किसान होंगे आत्मनिर्भर, कम खर्च में होगा ज्यादा पैदावार, सामुदायिक नलकूप योजना की हुई शुरुआत

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से सरकार कृषि सेक्टर में कई योजनाएं संचालित कर रही है। कम खर्च में फसल का ज्यादा पैदावार हो इसको लेकर उद्यान विभाग ने सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना को लागू किया है। शीघ्र ही इस योजना की शुरूआत जिले में होगी। इच्छुक किसानों से इसके लिए एप्लीकेशन लिया जा रहा है।

किसानों को सरकार इसके लिए 90 फीसद तक सब्सिडी देगी। इस योजना से लाभान्वित होने के लिए किसानों को कम से कम 5 सदस्यों का समूह बनाना होगा। 5 हेक्टेयर तक सिंचाई क्षेत्र का रकबा होना चाहिए। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना का लाभ देने का प्रावधान पहले 10 किसानों के समूह का था। अब पांच किसानों के समूह को इस योजना का लाभ दिए जाने का फैसला मुख्यालय स्तर ने लिया है।

जिला उद्यान पदाधिकारी ने जानकारी दी कि 5 हेक्टेयर की जमीन पर पांच किसान कम खर्च में बेहतर पैदावार कर सकते हैं। 10 लाख रुपए इस योजना की लागत है। सरकार द्वारा चयनित किसान समूह को इस योजना के तहत 90 प्रतिशत तक सब्सिडी देने का प्रावधान है। किसानों को 49 वर्ग फीट का भवन निर्माण के साथ ही 220 फीट बोरिंग करने का प्रावधान है‌। योजना को लेकर विभाग लगातार किसानों को जागरूक कर रही है।

कटिहार के जिला उद्यान पदाधिकारी डॉ राहुल कुमार ने कहा कि सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना का लाभ जिले के किसानों को मिलेगा। जल्द ही इस योजना की शुरुआत जिले में होगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 5 किसानों का समूह बनाना होगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सरकार 90 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी।

Join Us

Leave a Comment