बाज़ार में मिल रहा है अब सोलर AC, न बिजली की जरूरत ना बिल का डर, बिजली पर 1 रू भी खर्च नही

गर्मी के दिनों में हमें गर्मी से बचने के लिए AC की जरूरत पड़ती है। ऐसे में एयर कंडीशनर (Air Conditioner) के भारी-भरकम बिजली बिल से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर आयी है। अब AC की एक और नई क्वालिटी आ गई है, जिसका नाम सोलर एसी (Solar AC) है। इसे बिना बिजली के केवल सोलर प्लेट से चलाया जा सकता है। आइये जानतें हैं सोलर AC के फीचर्स और डिटेल्स।

सोलर AC को कमरे और ऑफिस के हिसाब से खरीदा जा सकता है क्योंकि यह 1 टन, 1.5 टन और 2 टन क्षमता में उप्लब्ध है। हालांकि, स्प्लिट और विंडो एसी की तुलना में सोलर एसी की कीमत अधिक होती है। सोलर एसी (Solar AC) से 90 फीसदी बिजली की बचत की जा सकती है।

इसलिए बिजली के बचत के मामले में यह मुनाफे का सौदा है। सोलर AC से बिजली के बिल में कमी होना बहुत फायदे वाली बात है। यदि इसे हिसाब से चलाया जाएं तो संभव है कि बिजली पर 1 रू भी खर्च न करना पड़े।

कितना है सोलर AC का मूल्य

साथ ही आपको बता दे कई कंपनिया सोलर AC का निर्माण कर रही हैं और अधिकतर कम्पनियों के इस प्रॉडक्ट का मूल्य भी बराबर हीं है। सोलर AC के साथ कुछ सामान भी मिलेगा, जिसमें इनवर्टर, सोलर प्लेट, बैटरी जैसे सामान भी शामिल हैं। सोलर AC के 1 टन (1500 Watt) क्षमता वाले AC की कीमत 97 हजार, 1.5 टन AC की कीमत 1.39 लाख और 2 टन क्षमता वाले AC की कीमत 1.79 लाख रूपए है।

कैसे काम करेगा सोलर AC?

आपको बता दें कि सोलर एसी (Solar AC) को इंस्टॉल करने के वक्त जीतना टन का वो है उसी के मुताबिक सोलर प्लेट लगाई जाती है। यदि सोलर एसी 1 टन का है तो 1500 वाट के सोलर प्लेट (Solar Plate) का प्रयोग होगा। इस प्लेट को इनवर्टर औए बैटरी से कनेक्ट किया जायेगा। उसके बाद सुर्य से उर्जा लेकर सोलर प्लेट बैटरी को चार्ज करेगा और इसी बैटरी से एसी चलेगा। यदि मौसम खराब होने की वजह से कभी सूरज न निकले तो सोलर AC को बिजली से भी चलाया जा सकता है।

Join Us

Leave a Comment