पिता ने फैक्ट्री में काम कर पढ़ाया, अब बेटी है वायुसेना में फ्लाइंग अफसर।

सफलता किसी परिचय की मोहताज नहीं होती‌। एक ऐसे ही संघर्षों और तमाम प्रयासों से बने वायुसेना में फ्लाइंग अफसर मेघा नेगी की कहानी है। जिन्होंने अपनी दैनीय स्तिथि को कभी बाधा नहीं बनने दिया, इसको अपने चुनौती के रूप में स्वीकारा और इसको शक्तिशाली उपकरण मानकर बन गए फ्लाइंग अफसर। अपने जिद और जुनून के बदौलत मेघा ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

मेघा उत्तराखंड के हलद्वानी से आती है। मेघा के पिता जीवन सिंह नेगी एक निजी कंपनी में काम कर परिवार का भरण पोषण करते हैं। मेघा बचपन से ही पढाई के प्रति समर्पित रही है। शुरू से ही मेधावी छात्रों में मेघा की गिनती होती थी। मेघा की बचपन से ही तमन्ना थी कि वो भारतीय सेना में शामिल होकर सेवा करें।
इसी सपने को साकार करने की ख्वाहिश में मेघा ने बारहवीं की पढ़ाई के बाद ग्रेजुएशन की पढाई के साथ ही वायु सेना की तैयारियों में भी अपना समय देने लगी।

MBPG कॉलेज में B.SC में एडमिशन के साथ ही मेघा ने कॉलेज में हीं संचालित NCC एयरविंग में शामिल हो गईं। मेघा सिंगापुर में NCC के लिए कैम्प करने भी जा चुकी हैं। फिर मेघा ने पिछले साल फरवरी में एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का एग्जाम दिया। इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद इंटरव्यू के लिए देहरादून आ गई। इंटरव्यू में भी पास होने के बाद मेडिकल परीक्षा को पास किया।

फिर मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद मेघा ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद वायुसेना अकादमी रवाना हो गई। ट्रेनिंग पूरा करने के बाद मेघा नेगी वायु सेना में फ्लाइंग अफसर बन गई।

Join Us

Leave a Comment