पाटलिपुत्र से पहलेजा के बीच एक ही दिशा में दो ट्रेनें गुजरेगी एक साथ, अंतिम चरण में चल रहा है काम

इस साल के आखिर तक भारतीय रेलवे पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा के बीच एक ही दिशा में दो ट्रेनें एक साथ चला सकती है। ट्विन सिंगल लाइन सिस्टम के डिवेलप होने से ट्रेनों के एक साथ चलने की उम्मीदों को पंख लग गई है। इसके शुरुआत होने से बेवजह स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेगी। समय की बचत होगी ही साथ ही यात्रियों को होने वाली परेशानियों से भी मुक्ति मिलेगी।

रेलवे के अधिकारी बताते हैं, पूर्व मध्य रेल के दानापुर मंडल के पाटलिपुत्र जंक्शन व पहलेजा स्टेशन के बीच ट्वीन सिंगल लाइन सिस्टम की शुरूआत होने जा रही है। बता दें कि पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा स्टेशन के बीच की दूरी 14 किलोमीटर है। ट्वीन सिंगल के शुरुआत होने से पाटलिपुत्र जंक्शन से दो ट्रेनें एक साथ गुजरेगी। एक ट्रेन छपरा वहीं दूसरी ट्रेन पहलेजा के लिए जाएगी। दोनों ट्रेनें जयप्रकाश सेतु से होते हुए एक ही साथ पहलेजा तक पहुंचेगी।

पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी राजेश कुमार बताते हैं पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच डबल ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो चुका है। दो लाइन सिंगल सिस्टम का काम भी अंतिम चरण में हो रहा है। इस साल के आखिर तक यानी दिसंबर तक इसे पूरा हो जाने की उम्मीद है। इसके शुरुआत होने से यात्रियों को बेहद फायदा होगा। समय की बचत होगी और परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा। संभवत: यह पहला ट्वीन सिंगल सिस्टम की शुरूआत होने जा रही है।

Join Us

Leave a Comment