पर्यावरण को लेकर ऐसा प्रेम की गाँववालों ने कंधे पर उठा पेड़ को दूसरी जगह लगा दिया

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक फोटो काफी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग पेड़ को बांस की मदद से बांधकर कहीं ले जाते हुए दिख रहे हैं. डिप्टी कलेक्टर संजय कुमार (Sanjay Kumar) द्वारा ट्विटर पर शेयर की गई इस तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि झारखंड के रहने वाले कुछ युवा बिना किसी मशीनरी के एक पेड़ को दूसरे जगह स्थानांतरित कर दिया और उसे बचा लिया।

सामान्य तौर पर हम देखते हैं कि निर्माण कार्य के अंतर्गत बाधा बनने वाले पेड़ों को काट दिया जाता है जो कि बिल्कुल सही नहीं है और अप्रत्यक्ष रूप से इससे हमारे पर्यावरण को भी नुकसान होता है. पर जापान जैसे देशों में निर्माण कार्यों के बीच आने वाले पेड़ों को तकनीकी एवं मशीनरी के सहायता से एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया जाता है. पर इस बार ऐसा ही कुछ झारखंड में देखने को मिला जहां कुछ युवक पेड़ को एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित करते दिख रहे हैं जो कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काफी सकारात्मक पहल है और प्रेरणा भी.

इस तस्वीर को डिप्टी कलेक्टर संजय कुमार ने ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा “एक तस्वीर 1000 शब्दों से ज्यादा कहती है..!” जिसके बाद उनके द्वारा साझा की गई तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। एक यूजर ने सरकार से इस तरह की पहल के लिए आर्थिक मदद देने की अपील भी की है क्योंकि पेड़ों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के जेसीबी जैसे भारी भरकम मशीनरी की आवश्यकता पड़ती है.

Join Us

Leave a Comment