पटना में अरबों रुपए खर्च कर बनेगा IT टावर, नीतीश सरकार द्वारा युवाओं को मिलेगी लाखों सैलरी पैकेज वाली नौकरी

राजधानी के डाकबंगला चौराहे के पास सबसे बड़ा आईटी टावर बनेगा : बिहार की राजधानी पटना में डाक बंगला चौक के पास करोड़ों रुपए खर्च कर नया आईटी टावर बनेगा। ​नीतीश सरकार की ओर से इस योजना को सफल बनाने के लिए व्यापक तैयारी शुरू कर दी गई है।

आईटी मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि देश के पूर्वी राज्यों में स्टार्टअप हब के रूप में बिहार उभर रहा है। आईटी क्षेत्र में राज्य के युवाओं को अधिक रोजगार मिलेगा। इनवेस्ट आईटी बिहार कैंपेन का लक्ष्य निवेशकों और उद्यमियों को आईटी के क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित करना है।

साथ ही इस राज्य को भारत के पूर्वी क्षेत्र में निवेश का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनाना है। सूचना प्रौद्योगिकी राज्य के युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार सृजित करने के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है।

पटना से 30 किमी दूर बिहटा में बेंगलुरू इंटरनेशनल टेक पार्क तथा हैदराबाद सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क जैसा आईटी पार्क बनाया जाएगा। मंत्री ने कहा कि आईटी विभाग ने बिस्कोमान टॉवर की 9वीं और 13वीं मंजिल पर 12 हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल में 24 घंटे पावर बैकअप युक्त, वाई- फाई एवं आधुनिक सुविधाओं से लैस, 78 वर्क स्टेशन, 33 केबिन और 60 सीटों वाला कॉल सेंटर का निर्माण किया है।

अब तक विभिन्न क्षेत्रों में बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग, नॉलेज प्रोसेस ऑउटसोर्सिंग, डेटा एनालिटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट जैसे कार्य करने वाले 80 से अधिक स्टार्टअप द्वारा रेंट फ्री ऑफिस स्पेस के अलॉटमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा चुका है।

बिहटा, राजगीर, दरभंगा, भागलपुर में विकसित हाे रहे आईटी पार्क
पटना, बिहटा, राजगीर, दरभंगा और भागलपुर में आईटी पार्क विकसित करने के लिए कार्य हो रहे हैं। इन 5 आईटी पार्क की स्थापना के साथ राजधानी के डाकबंगला चौराहे के पास सबसे बड़ा आईटी टावर को बनाने की भी योजना पर काम हो रहा है। यहां आईटी कंपनियों, आईटीईएस और इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों को अपने कार्यालय स्थापित करने के लिए जगह दी जाएगी। इस कदम से राज्य के युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे।

Join Us

Leave a Comment