पटना को मिलेगा एक और फोरलेन सड़क का सौगात, जाने कहाँ से कहाँ तक बनेगा और कब तक होगा तैयार

राज्य की राजधानी पटना को सरकार विशेष सौगात देने जा रही है। पटना दीघा रेलवे लाइन पर बने सड़क के तर्ज पर ही पटना साहिब स्टेशन से लेकर पटना घाट के बीच रेलवे लाइन हटाकर फोरलेन सड़क निर्माण करने की योजना है। अगले साल से ही इसकी निर्माण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। घनी आबादी और मंडियों से होकर गुजरने वाली यह सड़क से लाखों लोगों को फायदा होने वाला है।

पूर्व पथ परिवहन मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि रेलवे मंत्रालय और भारत सरकार से इसे बनाने को लेकर हरी झंडी मिल चुकी है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर भी मुहर लग चुकी है‌। बता दें कि साल 2018 में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों के साथ मिलकर इस सड़क का मुआयना किया था। घनी आबादी वाले पटना सिटी के बीचों-बीच बनने वाली पटना साहिब से पटना घाट के बीच फोरलेन सड़क गंगा एक्सप्रेस वे से जुड़ेगी। दीघा से दीदारगंज के बीच गंगा में बन रहे नवनिर्मित एक्सप्रेस वे से कम समय में ही पटना साहिब पहुंचे जाएंगे।

रेलवे और राज्य सरकार के बीच इसके निर्माण को लेकर सहमति बन चुकी है। अगले साल यानि 2022 में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। पटना साहिब क्षेत्र रिंग रोड से जुड़ेगा। बता दें पटना साहिब व्यावासायिक क्षेत्र होने के कारण दूरदराज से लोग इस क्षेत्र में आते हैं। उन लोगों को भी बेहद आसानी होगी। इसके बनने से अशोक राजपथ पर रोजाना होने वाली जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

Join Us

Leave a Comment