पटना के दानापुर स्थित भारतीय सेना केंद्र मे होगी सेना भर्ती, जानें कब और किस पोस्टों के लिए होगी भर्ती

राजधानी पटना के भारतीय सेना के दानापुर स्थित केंद्र पर सेना जवान सहित विभिन्न पदों के लिए भर्ती होने को है। यह भर्ती की प्रक्रिया 10 सितंबर 2021 से शुरू हो जायेगी। जिसमें केवल बिहार रेजिमेंट सेंटर यूनिट मुख्यालय कोटा के तहत सैनिकों के आश्रितों की ही भर्ती की जायेगी। आवेदन के इच्छुक युवक BRC के कारगिल द्वार के सूचना पट्ट से अधिक जानकारी को ले सकते हैं। बता दें कि पटना, दानापुर सेना केंद्र मे सामान्‍य युवाओ की भी भर्ती की जाती है। नियमित समय अंतराल पर भर्ती के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी की जाती है। साथ ही जिलेवार रूप से आवेदको को बुलाया जाता है।

विभिन्न जिले के आवेदको को बुलाने के लिए अलग तिथि निर्धारित की जाती है। पटना, दानापुर सैन्‍य केंद्र के अंतर्गत सेना जवानो की भर्ती के लिए दानापुर के साथ ही मुजफ्फरपुर, बिहार में भी शारीरिक दक्षता जाँच और लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लेकिन पिछले 2 वर्षों से सैन्य जवानों की भर्ती की प्रक्रिया देश में आए महामा री से बाधित हुई है, लेकिन अब असर कम होने से सेना मे जाने का सपना संजोये युवाओ मे उम्मीद जागी है और भर्ती प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू हो सकती है।

जानें कि कब और किन पोस्टों के लिए होगी भर्ती

बिहार राज्य के अभ्यर्थी 10 सितंबर को सोल्जर GD, सोल्जर ट्रेड मैन, सोल्जर लिपिक/SKT के लिए, 11 सितंबर को झारखंड के अभ्यर्थी सोल्जर GD, सोल्जर ट्रेड मैन, सोल्जर लिपिक/SKT के लिए, 12 सितंबर को ओडिशा के अभ्यर्थी के लिए सोल्जर GD, सोल्जर ट्रेड मैन, सोल्जर लिपिक/SKT एवं 13 सितंबर को शेष राज्य के अभ्यर्थी के लिए सेना भर्ती रैली आयोजित की जायेगी। सोल्जर GD के लिए उम्र सीमा साढ़े 17 से 21 वर्ष, जबकि सोल्जर ट्रेड के लिए 23 वर्ष तय की गई है।

साथ ही फिट इंडिया कार्यक्रम आयोजित की गई

आपको बता दें कि सशस्त्र सीमा बल की 40 वीं वाहिनी की तरफ से आजादी के 75 वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव समारोह के अंतर्गत शनिवार को पटना, दानापुर में फिट इंडिया कार्यक्रम चलाया गया। 40 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल कमांडेट मनीष कुमार के आलोक में फिट इंडिया कार्यक्रम आयोजित की गई, जिसमें 5 KM का दौड़, पैदल मार्च तथा शारीरिक व्यायाम आदि कराया गया। इस कार्यक्रम मे सशस्त्र सीमा बल के 40वीं वाहिनी के अधिकारी और जवान शामिल हुए। कमांडेंट मनीष कुमार के अनुसार फिट इंडिया कार्यक्रम आयोजित करने का मकसद लोगों को स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों में भाग लेने के लिए जागरुक करना और आलस, तनाव, चिंता, मोटापा जैसे विभिन्न रोगो से छुटकारा दिलाना है।

Join Us

Leave a Comment