दिल्ली की तर्ज पर पटना में भी किफायती दर पर चलेंगी 50 CNG बसें, जानें रूट और किराया

पटना में बसों से यात्रा करने वाले लोगों कर लिए अच्छी खबर आ रही है. देश की राजधानी दिल्ली के तर्ज पर बिहार की राजधानी पटना में भी 50 CNG बसें चलाई जाएंगी. पटना के सड़को पर अगले कुछ ही दिनों में 50 सीएनजी बसें सेवा देना शुरू कर देंगी. बढ़ रहे प्रदूषण को धन्यवाद में रखते हुए उसे नियंत्रण करने के लिए CNG बसों को चलाने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है.

फिलहाल, बीरचंद पटेल पथ के सुल्तान पैलेस में इन सभी CNG बसों में सुरक्षा उपकरण लगाए जा रहे हैं. इन 50 बसों को पटना से सभी रूटों में चलाया जाएगा. इन बसों के चलने से 20 हजार लोग जो रोजाना बसों से पटना में सफर करते हैं उन्हें लाभ मिलेगा.

इन बसों को चलने को लेकर परिवहन निगम के सचिव संजय अग्रवाल के मुताबिक, राजधानी पटना में चरणबद्ध तरीकों से पेट्रोल और डीजल से चलनेवाली गाड़ियों की संख्या कम की जाएगी. आपको बता दें कि इसी साल फरवरी में पटना में इलेक्ट्रॉनिक बसों को चलाने की शुरुआत हुई थी इसी क्रम में अब 50 सीएनजी बसें जल्द ही सड़को पर उतरेंगी.

बिहार की परिवहन मंत्री शीला कुमारी शनिवार को सीएनजी बसों को शुरू कर सकती है. संग बस गांधी मैदान के पास बिस्कोमान भवन से दानापुर, बिहटा साथ ही पटना सिटी, कंगन घाट, टैंट सिटी तक भी इन बसों का परिचालन होगा. इस दौरान बसों का किराया 5 रूपए से 40 रूपए तक होगा. इन सभी सीएनजी बसें सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन जैसी सुरक्षा उपकरणों से लैस होंगी. साथ ही 20 डीजल से चलने वाली सिटी बसों को सीएनजी में बदला गया है. राजधानी में लगभग 80 हजार लोग सिटी बसों का इस्तेमाल करते हैं और 20000 लोग इसका रोज उपयोग करते है.

Join Us

Leave a Comment