एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का नाम होगा पाटलि पथ, पटना मे डबल डेकर फ्लाइओवर का शिलान्यास

एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड अब पाटलि पथ के नाम से जाना जाएगा। नाम बदलने का प्रस्ताव कुछ दिन पहले ही पथ निर्माण विभाग की तरफ से मुख्यमंत्री के सामने पेश किया गया था। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को समेटे पटना की अतीत को देखते हुए हुए सीएम नीतीश कुमार ने इसपर मोहर लगा दी है।

ऐसा कहा जाता है प्राचीन काल में मगध के राजा आजातशत्रु ने लिच्छवी गणराज्य का अंत करके लिच्छवियों के आक्रमणों से मगध की रक्षा के मकसद से पाटलिग्राम के पास मिट्टी का एक दुर्ग बनवा दिया था। अजातशत्रु के पुत्र उदयन द्वारा इसी स्थान पर पाटलिपुत्र नगर को बसाया गया, जो बाद मे पटना के नाम से जाना जाने लगा।

बता दें कि विभाग की तरफ से यह कहा गया है कि गौतम बुद्ध के समय बिहार में गंगा नदी के उत्तर में वृज्जि गणराज्य और दक्षिण में मगध साम्राज्य था। जब आखिरी बार बुद्ध मगध गये थे, तो उस समय गंगा और सोन के संगम के पास पाटलि नामक गाँव बसा हुआ था।

बुधवार यानि 25 अगस्त को सीएम नीतीश कुमार कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ तक डबल डेकर फ्लाइओवर का शिलान्यास करेंगे, ऐसी खबर सामने आ रही है। उम्मीद ये जताया जा रहा है की मुख्यमंत्री इसका शिलान्यास ऑनलाइन ही करेंगे। मालूम हो कि इस परियोजना को पूरा करने मे लगभग 324 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस फ्लाइओवर की लम्बाई लगभग 2 किलो 70 मीटर होगी। ऐसी संभावना जताई जा रही है, निर्माण कार्य शुरू होते ही दो साल तक पूरा कर लिया जाएगा।

Join Us

Leave a Comment