आप ट्रेन टिकट कैंसिल कराएं बिना ही बदल सकेंगे यात्रा की तारीख, नियमों में हुआ बदलाव

रेल यात्रा की सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने नियमों को लेकर बदलाव किया है। अब सफर करने वाले यात्री बिना ट्रेन टिकट कैंसिल कराए ही यात्रा के तारीखों में बदलाव कर सकेंगे। पहले यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने में पैसे भी ज्यादा लग जाते थे, हम इस नियम से लोगों को काफी सुविधा होगी।

यात्री अक्सर कहीं की यात्रा के लिए टिकट कटवा लेते हैं, लेकिन कई ऐसे कारणों के चलते यात्रा की तारीखों में बदलाव करना पड़ता है। जिसके बाद यात्रियों को टिकट कैंसल करवा कर, अगले टिकट के लिए बुकिंग करनी पड़ती है। इसमें यात्रियों को ट्रेनों की सीट उपलब्धता को लेकर काफी परेशानी होती है।

अब रेलवे ने यात्रियों को सुविधा का ख्याल रखते हुए इसके नियमों में ढील दी है। बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव के लिए यात्रीगण यात्रा से 24 घंटे पहले नजदीकी रेलवे स्टेशन जाकर बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं। यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से रिजर्व की गई टिकटओं के लिए उपलब्ध है।

वही यात्री अपने यात्रा के तारीख को प्रीपेड या पोस्टपोनड करा सकते है। यात्रा के तारीख में बदलाव के लिए यात्रियों को से कम से कम 48 घंटे पहले ही नजदीकी रेलवे स्टेश के रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर स्टेशन का बदलाव करना होगा। यात्रा तारीख में बदलाव की सुविधा सिर्फ ऑफलाइन माध्यम से रिजर्व की हुई टिकटों के लिए ही उपलब्ध है। इसके अलावा श्रेणी में भी बदलाव कराया जा सकता है।

Join Us

Leave a Comment