अमेरिका में छोड़ दी लाखों की नौकरी और पहले ही प्रयास में UPSC क्लियर कर बन IAS अफसर

भारत में सिविल सर्विसेज के एग्जाम को लेकर एक अलग ही दीवानगी देखने को मिलती है। आईएएस बनने की चाह में युवा अपना पूरा जीवन समर्पित कर देते हैं। एक ऐसे ही कहानी चार्टर्ड अकाउंटेंट केशव गोयल की है, जिन्होंने आईएएस बनने की चाह में अमेरिका में अपने लाखों की नौकरी को ठुकरा कर अपने वतन लौट आए।

दिल्ली के केशव गोयल शुरू से ही प्रतिभा के धनी रहे हैं। केशव कॉमर्स फिल्ड से थे, लिहाजा उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की तैयारी की। उन्होंने CA के परिणाम में ऑल इंडिया में 18 रैंक प्राप्त किया था। जिसके बाद अमेरिका और जापान से भी नौकरी के कई ऑफर मिले, लेकिन केशव ने इसे ठुकरा दिया।

जिंदगी का असली मकसद ना मिल पाने के बाद केशव अभी भी दुविधा में थे। केशव की ख्वाहिश अब आईएएस बनने की हो गई, इसके लिए उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारियां शुरू कर दी। तैयारियां इतनी जबरदस्त थी, कि केशव पहले अटेम्प्ट में ही यूपीएससी के परीक्षा में 214 वीं रैंक हासिल करी।

केशव बताते हैं, साल 2017 से ही उन्होंने सिविल सर्विसेज के लिए तैयारियां शुरू कर दी थी। प्री एग्जाम को केशव ने सेल्फ स्टडी के बदौलत ही क्लियर कर लिया था। केशव यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए कहते हैं, छात्रों को अपने आप में आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है। इसके लिए कैंडिडेंट्स को 12वीं के बाद ही तैयारी शुरू कर दे देनी चाहिए।

Join Us

Leave a Comment