अब पेट्रोल-डीजल से नहीं बल्कि देश में 100% इथेनॉल से चलेंगी गाड़ियां! पीयूष गोयल ने बताई सरकार की योजना

देश मे बढ़ रहे पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों एक लिए सरकार नया विकल्प तैयार कर रही है. सरकार के प्लान को बताते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि 2023-24 तक इथेनॉल ब्लेंडिंग का टार्गेट 20 फीसदी रखा गया है. सरकार का लक्ष्य 100 फीसदी इथेनॉल पर गाड़ी चलाने का है. आगे उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में बैटरी से जुड़ी टेक्नोलॉजी की मांग बढ़ेगी. इसलिए रिन्यूएबल सेक्टर में ज्यादा विकास के कारण बैटरी इंडस्ट्री का भी विकास होगा.

पीयूष गोयल ने कहा, ‘हमारा मकसद रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का है. हम ऐसी टेक्नोलॉजी डेवलप करेंगे जिसकी मदद से पेट्रोल की जगह 100 फीसदी इथेनॉल से ही गाड़ियां चलेंगी. जिनके पास इलेक्ट्रिक कार है उनसे यह अपील है कि वे अपनी कार को सोलर एनर्जी या रिन्यूएबल एनर्जी की मदद से ही रिचार्ज करें. इसके लिए भविष्य में बड़े स्तर पर चार्जिंग स्टेशन का इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा.’

पियूष गोयल ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष 2022 तक 175 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी का लक्ष्य रखा गया है और 2030 तक 450 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी का लक्ष्य है. 5 जून को World Environment Day 2021 के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 % इथेनॉल मिक्सिंग के लक्ष्य को वर्ष 2030 से घटाकर 2025 कर दिया था.

इससे पहले इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य 2022 तक 10% और 2030 तक 20% का रखा गया था लेकिन पिछले लक्ष्य में बढ़ोतरी करते हुए 2025 तक 20% एथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य रखा गया है वर्तमान समय में देश में पेट्रोल में लगभग 8.5 प्रतिशत इथेनॉल बिल्डिंग की जाती है 2014 में इथेनॉल ब्लेंडिंग की मात्रा 1-1.5% थी.

रिन्यूएबल एनर्जी में भारत टॉप फाइव में 

पेट्रोलियम की बढ़ती कीमतों और भंडारण में हो रही लगातार कमी के कारण भारत रिन्यूएबल एनर्जी के इस्तेमाल को लेकर काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. रिन्यूएबल एनर्जी इस्तेमाल को लेकर पिछले कुछ सालों में इसमें 250 पर्सेंट की तेजी भी आई है. भारत इस संदर्भ में विश्व के सिर्फ पांच देशों में शामिल है, जहां रिन्यूएबल एनर्जी को तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है और बढ़ावा भी दिया जा रहा है. तो वही पर्यावरण के प्रति सजग भारत ‘क्लाइमेट चेंज परफॉर्मेंस इंडेक्स’ में भी भारत टॉप-10 देशों की सूची में शामिल है.

Join Us

Leave a Comment