साहेबगंज से मुजफ्फरपुर का सफर होगा सुहाना, NH परियोजनाओं के लिए 13 हजार करोड़ का टेंडर जारी

नेशनल हाईवे परियोजनाओं के लिए कुल 13 हजार करोड़ का टेंडर जारी कर दिया गया है। साहेबगंज से मुजफ्फरपुर का सफर और भी सुहाना हो जाएगा। इन दोनों सड़कों को संपर्क स्थापित करने के लिए सरकार ने भारतमाला योजना के तहत विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार कर रहा है। सड़क निर्माण के लिए जल्द ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। सड़क निर्माण से साहेबगंज और मुजफ्फरपुर की दूरी कम हो जाएगी। नेपाल जाने वाले लोगों को भी लाभ होगा।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस संबंध में मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गत 31 मई को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्री नितिन गडकरी के साथ हुई मीटिंग में सहमति बनी थी कि राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग का हाल को दुरुस्त करना है। इसको लेकर पिछले एक महीने के अन्दर तकरीबन 12,604.51 करोड़ रुपए खर्च कर कुल 229.282 किमी लम्बी के कुल सात राष्ट्रीय राजमार्ग की परियोजनाओं का निविदा जारी किया जा चुका है, जो की बहुत बड़ी बात है।

मंत्री ने कहा कि वर्तमान में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा 2097.41 करोड़ रुपए खर्च कर तीन नेशनल हाईवे के टोटल 118.459 लंबे मार्ग के निर्माण के लिए टेंडर निकाला गया है। टेंडर फाइल करने की आखिरी तारीख 19 सितंबर है। इन योजनाओं का निर्माण दो साल के अंदर पूरा करने का लक्ष्य है।

मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि इसके तहत टोटल 353.09 करोड़ रुपए खर्च कर नव घोषित राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 227एफ के 34.566 किमी लम्बे चोरमा से बैरगनियाँ तक दो लेन में उन्नयन कार्य, टोटल 485.31 करोड़ खर्च कर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 527ए एवं 327इ के टोकल 39 183 किमी लम्बे बकौर-परसरमा-बनगाँव-बैरियाही-महिषी मार्ग का दो लेन में उन्नयन कार्य एवं टोकल 1269.01 करोड़ रुपए खर्च कर नव घोषित राष्ट्रीय राजमार्ग 139डब्लू के 44.80 किमी लम्बे मानिकपुर से साहेबगंज त पथांश का फोर लेन में उन्नयन कार्य किया जाना है।

इन योजनाओं के बारे में विस्तार रूप से नितिन नवीन ने बताया कि नवघोषित राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 139डब्लू का निर्माण कुल 5 खण्डों में किया जाना है जिसके पहले खण्ड में गंगा नदी के ऊपर जेपी सेतु के समानान्तर सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जाना है। द्वितीय खण्ड में सोनपुर बाईपास से मानिकपुर के बीच हरित क्षेत्र फोर लेन सड़क और गंडक नदी पर बनने वाले पुल का निर्माण किया जायेगा, तीसरे खण्ड में मानिकपुर से साहेबगंज तक पथांश का निर्माण किया जाना है, जिसका टेंडर जारी किया गया है।

चौथे एवं पांचवें खण्ड में साहेबगंज से अरेराज और अरेराज से बेतिया के बीच फोर लेन चौड़ी सड़क निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। मंत्री ने कहा कि राज्य में तेजी से नेशनल हाईवे परियोजनाओं का काम जारी है। नितिन नवीन ने बिहार के सड़क और संरचनाओं के विकास में केंद्र के सहयोग के लिए भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी का शुक्रिया अदा किया।

Join Us