रेलवे स्टेशन पर बनेंगे इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट, अब स्टेशन पर भी आसानी से चार्ज हो सकेंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां।

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार है और यात्रा के दौरान चार्जिंग के लिए दिक्कत होती है, तो यह खबर आपके लिए अच्छी है‌। देश में जिस रफ्तार से इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज बढ़ा है। उसके साथ इनके लिए चार्जिंग स्टेशन की समस्या है। भारतीय रेलवे ने इसमें मदद के लिए आगे आया है और मास्टर प्लान बनाया है। रिपोर्ट के अनुसार रेलवे आगामी 3 सालों में देश के बड़े स्टेशनों पर चार्जिंग पॉइंट निर्माण की योजना में लगा हुआ है।

इंडियन रेलवे अगले 3 वर्ष में देश के बड़े-बड़े स्टेशन पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का निर्माण करेगी। इन चार्जिंग प्वाइंट के जरिए रेलवे स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों को चार्ज कर पाएंगे‌। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे एक अलग नीति पर काम कर रहा है।

अमूमन होता है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों में रुचि होने के बाद ग्राहक केवल इसलिए उसे खरीदना पसंद नहीं करते हैं कि चार्जिंग स्टेशन का अभाव है। सरकार इस परेशानी को खत्म करने की कोशिश में जुटी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक देश के रेलवे स्टेशनों पर चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने का या काम चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जाएगा और पहले फेज में मेगा शहर को कवर किया जाएगा।

भारतीय रेलवे ने जो मास्टर प्लान बनाया है, उसके तहत दूसरे फेज में उन शहरों के स्टेशनों पर चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए जाएंगे, जहां की जनसंख्या 10 लाख से अधिक होगी। यह काम 2025 के आखिर यानी दिसंबर माह में शुरू होने की उम्मीद है। इसके साथ ही प्लान का तीसरा फिर साल 2026 में दिसंबर तक पूर्ण करने की डेडलाइन तय की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस काम के लिए जोनल रेलवे स्टेशनों को रिपोर्ट बनाने और उसे शीघ्र से शीघ्र शेयर करने के लिए आदेश दिया गया है। यह चार्जिंग प्वाइंट डेवलपर मोड में स्टेशनों पर स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए चार्ज पॉइंट ऑपरेटर को चुना जाएगा जो जो रेलवे को लाइसेंस रेंट भुगतान करेंगे अपने मुताबिक शादी के स्टेशन बनाकर उससे कमाई कर पाएंगे।

Join Us