भागलपुर में बिछेगा नेशनल हाईवे का जाल, अगले महीने से नेशनल हाईवे 80 का निर्माण शुरू।

राष्ट्रीय राजमार्ग-80 के निर्माण के लिए तमाम आवश्यक स्वीकृति का काम पूर्ण हो गया है। ठेका एजेंसी टीटीसी इंफ्रा को वर्क आर्डर निर्गत कर दिया गया है। इसी के साथ कंपनी को सभी प्राथमिकताएं पूरी करने को कहा गया है। सड़क निर्माण शुरू करने से पूर्व सड़क को मोटरेबल करने का निर्देश दिया गया है।

बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के क्षेत्रीय अधिकारी वीरेंद्र सिंह खैरा भागलपुर आए। वे घोरघट से दोगच्छी के रास्ते कहलगांव होते हुए मिर्जाचौकी तक के वर्तमान एनएच 80 का मुआयना कर अधिकारियों और निर्माण एजेंसियों को गाइडलाइन दिए। अवलोकन में घोघा में सबसे पहले काम शुरू करने की बात कही गई। क्षेत्रीय अधिकारी ने कहा कि इसके निर्माण होने से शहर के विकास के मार्ग भी खुलेंगे।

उन्होंने जानकारी दी कि केवल अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल जाने से कोई परियोजना आरंभ नहीं हो जाता है। परियोजना को लेकर तमाम सावधानियां बरतने के पश्चात ही निर्माण शुरू करने को कहा गया है। प्लांट को पूरी कैपिसिटी के साथ बनाया जाना है। फिलहाल जो मशीनें हैं वह तैयार नहीं है। उसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

पीसीसी सड़क 10 मीटर चौड़ी बनाने में 883.76 करोड़ की लागत आएगी। घोरघट (मुंगेर) से दोगच्छी 398.88 करोड़ तथा 484.88 करोड़ रुपए जीरोमाइल से मिर्जाचौकी के बीच सड़क का निर्माण होना शेष है। जीरोमाइल से सबौर खनकिता तक 12 मीटर चौड़ी रोड बनेगी। यातायात के नजरिए से जीरोमाइल चौक के पास जंक्शन का निर्माण होना है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में सड़क तीन-चार फीट ऊंची होगी। जीरोमाइल से पीरपैंती तक सड़क के दोनों तरफ ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण होना है।

Join Us