पटना विश्वविद्यालय के एकेडमिक भवन निर्माण को मंजूरी, इसी साल से शुरू हो जाएगा काम

पटना विश्वविद्यालय के एकेडमिक भवन के लिए नीतीश सरकार ने 89 करोड़ 42 लाख 25 हजार की राशि मंजूर की है। तत्काल रुप से कार्य को शुरू करने के लिए 30 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे। कुलपति आवास से पहले की तरफ खाली पड़े सवा चार एकड़ जमीन पर भवन निर्माण कराया जाएगा। यहां पर एकेडमिक भवन का भी निर्माण होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी दिनों में शीघ्र ही राशि आवंटित होगी।

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गिरीश कुमार चौधरी ने जानकारी दी कि नए एकेडमिक भवन में कई तरह की सुविधाएं होंगी। कॉरपोरेट लुक में भवन को तैयार किया जाएगा। एकेडमिक भवन में सामाजिक संकाय व मानवीकी संकाय के सभी विभागों को स्थानांतरित किया जाएगा। अन्य विभाग भी उपलब्ध होंगे। दरभंगा हाउस में वाणिज्य संकाय को पूरी तरह से शिफ्ट किया जाएगा। बीकॉम और एमकॉम को सेपरेट किया जाएगा। अभी चार कमरों में वाणिज्य महाविद्यालय का संचालन हो रहा है। यहां तकरीबन 1500 के करीब छात्रों की संख्या है।

पटना विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग के प्रभारी इंजीनियर सचिन दयाल ने जानकारी दी कि एकेडमिक भवन और प्रशासनिक भवन का पूरा मास्टर प्लान बनकर तैयार कर लिया गया है। एकेडमिक भवन बनाने की मंजूरी सरकार से मिलने के बाद इसी साल से काम शुरू हो जाएगा। बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम की ओर से सारा काम किया जाएगा। एकेडमिक भवन जी प्लस 12 स्टोरीज का होगा।

Join Us