पटना की गालियां 10 हजार स्ट्रीट लाइट से होंगी जगमग, लाइट खराब होने की स्थिति में इस नंबर पर कर सकते है शिकायत

राजधानी पटना को और भी बेहतर बनाने की दिशा में पटना नगर निगम अब राजधानी की गलियों में 10 हजार स्ट्रीट लाइट लगाने जा रही है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड को लाइट लगाने का जिम्मा सौंपा गया है। जल्द ही नगर निगम बकाया की पांच करोड़ रुपए जारी करेगा फिर लाइट लगाने की कवायद शुरू होगी। इसके अलावे नगर निगम ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। स्ट्रीट लाइट काम नहीं करने पर लोग इस नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

राजधानी के सभी 75 वार्डों में स्ट्रीट लाइट लगाने की प्रक्रिया 15 अगस्त से पहले ही शुरू की जानी है। इसके लिए विभाग लाइट लगाने की जगहों का चयन करने में जुटा है। फिलहाल पटना नगर निगम इलाके में 82 आधार स्ट्रीट लाइट लगे हुए हैं लेकिन अभी भी पटना की कई ऐसी गलियां है जहां स्ट्रीट लाइट नहीं है। पहले इन गलियों को प्राथमिकता दी जाएगी। स्ट्रीट लाइट लगने से पटना की गलियां जगमग होगी। इसके लिए एक कोषांग गठित की गई है।

बता दें कि दिसंबर 2021 तक की बात करें तो पटना नगर निगम इलाके में नगर क्षेत्र में कुल 82 हजार स्ट्रीट लाइट लगाए गए हैं। लेकिन अभी भी कई गलियों में स्ट्रीट लाइट नहीं होने के चलते स्थानीय लोगों वार्ड पार्षदों पर स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए लगातार दबाव बनाते रहते हैं। इसी वजह से नगर निगम मुख्यालय में वार्ड पार्षद दबाव बनाए हुए हैं। जिसके बाद नगर निगम ने पिछले कार्यकाल में सब की मंजूरी से 10 स्ट्रीट लाइट लगाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी।

पटना में लाइन लगाने की दस्तावेज प्रक्रिया पूरी हो रही है। जिसके बाद राजधानी लगेगा और सड़कों से अंधेरा दूर होगा। पटना के किसी भी क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट काम नहीं करने पर स्थानीय लोग नगर निगम के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए 155304, 9264447449 एवं 18001803580 पर फोन किया जा सकता है।

Join Us