घर बनवाने का शानदार मौका, धराम से गिरा सरिया की कीमत, जानिए लेटेस्ट भाव।

जैसे-जैसे मानसून खत्म होने लगा है, देश के विभिन्न इलाकों में बारिश कम होने लगी है। इसके साथ निर्माण गतिविधियों में तेजी आना शुरू हो गया है। इससे पहले मानसून के वजह से उत्पन्न हुए बारिश तथा बाढ़ की स्थिति ने निर्माण गतिविधियों पर विराम लगा दिया था। हालांकि अब इसमें गतिविधियों में तेजी दिखना शुरू हो गया है। जिसका डायरेक्ट असर सरिया और सीमेंट जैसे सामग्रियों के कीमत पर पड़ रहा है। हालांकि फिलहाल 2 से 3 महीने पहले के मुकाबले ठीक-ठाक सस्ती कीमत पर ये सामान उपलब्ध है। अगर आप घर बनवाने की सोच रहे हैं तो देरी ना करें, नहीं तो सरिया और सीमेंट के मांगे होने से निर्माण में आपकी लागत भी बढ़ सकती है।

बता दें कि मार्च-अप्रैल के समय सरिये की कीमत रिकॉर्ड उच्च स्तर पर चला गया था। फिर सरकार ने स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का निर्णय लिया। इस कारण घरेलू मार्केट में स्टील की कीमत तेजी से गिरे। सरिये के कीमत में आई कमी का मुख्य कारण भी यही है। दूसरी तरफ मानसून के वजह से देश के अन्य हिस्सों में हो रही भारी बारिश के वजह से निर्माण गतिविधियों में कमी आने से डिमांड पर हुआ। फिर सरिये का कीमत तेजी से गिरा, मगर अब फिर से इनकी कीमतें में वृद्धि होने लगी हैं। बीते दो सप्ताह के दरम्यान कई शहरों में 1000 रुपये प्रति टन तक सरिया महंगा हुआ है। हालांकि फिलहाल भी जुलाई के मुकाबले प्रति टन 6000 रुपये तक सस्ता मिल रहा है।

इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों पर नजर डालें तो TMT सरिया का रिटेल कीमत अप्रैल के शुरू में प्रति टन 75,000 रुपये के आसपास था, जो 15 जून को गिरकर प्रति टन करीब 65 हजार पर आ गया था। खुदरा मार्केट के हिसाब से अप्रैल में एक वक्त सरिये की कीमत प्रति टन 82,000 रुपये पहुंच गया था, जो फिलहाल कम होकर प्रति टन 50 से 55 हजार रुपये रह गया है।

देश के प्रमुख शहरों में सरिया की कीमत अलग-अलग मात्रा में बढ़े और घटे हैं। आयरनमार्ट वेबसाइट के मुताबिक देश के प्रमुख शहरों बीते ढाई महीने के दौरान यूपी के कानपुर में सरिये की कीमत सबसे तेजी से कमा है। बीते दो महीने में कानपुर में सरिया के भाव में प्रति टन की गिरावट 5,800 रुपये आई है। हालांकि पीछले दो सप्ताह में कानपुर में इसकी कीमत 1000 रुपये ऊपर चढ़ा है। अभी पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर और कोलकाता में देश में सबसे सस्ता सरिया मिल रहा है।

Join Us